×

MI vs CSK IPL 2020: क्या एमएस धोनी मुंबई इंडियंस को CSK के खिलाफ लगातार 6 वीं जीत से रोक सकते हैं?

 

गत चैंपियन मुंबई इंडियंस आईपीएल 2020 के सीजन में 3 बार के आईपीएल विजेता चेन्नई सुपर किंग्स से 19 सितंबर को अबू धाबी में खेलेगी।
लेकिन क्या चेन्नई सुपर किंग्स मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीत हासिल कर सकती है? CSK और MI दोनों ही सफल टीम हैं, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि CSK अपने पिछले 5 मैच मुंबई इंडियंस के खिलाफ हार चुकी है।
जबकि सीएसके का नेतृत्व ताबीज एमएस धोनी द्वारा किया जाएगा, पीली सेना के खिलाफ बाधाओं का ढेर है। वे अनुभवी सुरेश रैना और हरभजन सिंह की सेवाओं के बिना भी हैं जिन्होंने टीम की रीढ़ बनाई।
हालांकि, फ्रैंचाइज़ी ने अविश्वसनीय फाइटबैक कहानियों की स्क्रिप्टिंग की एक प्रतिष्ठा का निर्माण किया है और जब टीम आईपीएल 13 में सलामी बल्लेबाजों को हॉर्न बजाती है, तो वह एक एनकोर करने की उम्मीद कर रही होगी। इंडीस्पोर्ट का वजन इस बात को देखने के लिए है कि क्या CSK इस जिंक्स को तोड़ सकता है और जीतने वाले नोट पर शुरू कर सकता है।
अंतिम 5 मैच
अपने पिछले पांच मुकाबलों में, MI ने IPL 2019 के सभी मैचों और IPL 2018 के मैच नंबर 27 में 5-0 की अभूतपूर्व जीत दर्ज की है। किसी भी अन्य सक्रिय टीम के पास MI के अलावा CSK के मुकाबले 40 से अधिक का जीत प्रतिशत नहीं है।
2019: MI ने CSK को 1 रन से हराया
2019: MI ने CSK को 6 विकेट से हराया
2019: MI ने CSK को 46 रनों से हराया
2019: MI ने CSK को 37 रनों से हराया
2018: CSK ने 1 विकेट से जीता

सीएसके लापता विदेशी खिलाड़ी
चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल 2020 से पहले खराब किस्मत का सामना करना पड़ा है। जबकि उनके कुछ खिलाड़ियों ने कोविद 19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, सीएसके फ्रैंचाइज़ी उनके कुछ विदेशी भर्तियों- सैम क्यूरन और जोश हेज़लवुड से भी रहित हैं।
आगामी संस्करण के लिए सुरेश रैना और हरभजन सिंह की सेवाएं गंवाने के बाद फ्रैंचाइज़ी के लिए यह एक झटका है। हेज़लवुड और सैम क्यूरन, दोनों इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला में खेल रहे थे, लेकिन अभी तक अपने साथी देश के साथियों के विपरीत भारत नहीं पहुंच पाए हैं, जो कल रात आईपीएल 2020 के लिए पहले ही संयुक्त अरब अमीरात में उतरे थे।
एमएस धोनी बनाम रोहित शर्मा
रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी दो ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने सैनिकों को दलदल में डालने में माहिर हैं, जबकि दोनों बहुत अलग-अलग व्यक्ति और बल्लेबाज हैं, फिर भी वे असाधारण रूप से मजबूत नेता हैं जिन्होंने कप्तान के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

जहां धोनी को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल दोनों में अपार सफलता मिली है, वहीं एक नेता के रूप में रोहित की सफलता ज्यादातर आईपीएल की सीमाओं के भीतर ही सीमित रही है।

मुंबई इंडियंस के साथ 4 खिताबों के साथ रोहित के पास चेन्नई सुपर किंग्स के साथ एमएस धोनी का 3 से अधिक है।

दूसरी ओर, धोनी आईपीएल के इतिहास में जीते गए मैचों के मामले में सबसे सफल कप्तान हैं। किसी के पास उससे अधिक जीत प्रतिशत नहीं है।

MI बनाम CSK हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स (MI बनाम CSK) कुल मैच – 30

मुंबई इंडियंस (MI)
कुल खेलों में मुंबई इंडियंस (MI) – 18 जीता
कुल खेल मुंबई इंडियंस (MI) – 12 से हार गए
कुल खेल टाई मुंबई इंडियंस (एमआई) – 0
चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)
कुल खेलों में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) – 12 जीता
कुल गेम चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) – 18 से हार गए
कुल खेल टाई चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) – 0
MI और CSK आईपीएल में 28 बार एक-दूसरे का सामना कर चुके हैं और MI ने 17 जीत दर्ज की है, जबकि CSK ने 11 बार जीत दर्ज की है। इसके परिणामस्वरूप, सीएसके की तुलना में, एमआई ने 60.71 के उच्च जीत प्रतिशत का आनंद लिया है। हालाँकि, अब हम एक बड़े त्रिविम पर आते हैं जो हाल के दिनों में CSK पर कितना प्रभावी है।