×

विश्व कप से पहले जानिए टीम इंडिया की क्या है मजबूत और कमजोरी

 

जयपुर (स्पोर्ट्स डेस्क) विश्वकप का आगाज 30 मई से इँग्लैंड में होने वाला है जिसके लिए दस टीमें तैयार हैं।दो बार खिताब विजेता भारतीय टीम इस बार भी खिताब की दावेदारी कर रही है । टूर्नामेंट के आगाज होने से पहले हम यहां टीम इंडिया की मजबूती और कमोजरी के बारे में बात करने वाले हैं।

सबसे पहले भारतीय टीम की मजबूती की बात की जाए तो उसके पास विराट, रोहित और धवन के रूप में शानदार शीर्ष क्रम है। बता दें कि 2015 विश्व कप के बाद से भारत के शुरूआती 3 बल्लेबाजों ने बहुत ही शानदार खेल दिखाया है विराट कोहली, रोहित शर्मा और शिखर धवन ने अपनी टीम के लिए लगभग 58% रन बनाए है। इसके अलावा भारत के पास बुमराह, शमी और भुवी के ख़तरनाक गेंदबाज़ हैं । यही नहीं रविंद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या के रूप टीम के पास सफल ऑलराउंडर हैं । टीम के यह पक्ष बहुत ही मजबूत नजर आता है पर इसके साथ ही विराट सेना में कुछ कमोजरियां भी मौजूद हैं। जैसे कुलदीप यादव का फॉर्म में ना होना । चाइनमैन कुलदीप यादव अव्वल दर्ज के गेंदबाज़ हैं पर इस वक्त वह खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। भारतीय टीम की नंबर चार की बल्लेबाज़ी समस्या सबसे बडी़ है जिसके चलते टीम का मध्यक्रम का भी कमजोर हो जाता है।टीम इंडिया में एक बडी़ कमजोरी यह भी नजर आती है कि पूरी टीम शीर्ष क्रम पर निर्भर है । अगर विराट, रोहित और धवन में से कोई भी बल्लेबाज़ नहीं चलता है तो पूरी टीम ही बिखर जाती है।

विश्व कप का आगाज 30 मई से होने वाला है उससे पहले हम टीम इंडिया के कुछ मजबूती और कमजोरियां का जिक्र कर रहे हैं। टीम इंडिया के पास शीर्षक्रम बेहतरीन है जिसमें विराट, रोहित और धवन हैं उसके बाद भुवी, बुमराह और शमी जैसे ख़तरनाक गेंदबाज़ हैं। वहीं कमजोरी में नंबर चार की बल्लेबाज़ी समस्या और कुछ खिलाड़ी की खराब फॉर्म है। विश्व कप से पहले जानिए टीम इंडिया की क्या है मजबूत और कमजोरी