×

शिक्षक दिवस पर जानिए टीम इंडिया के खिलाड़ियों के बचपन के कोच

 

जयपुर (स्पोर्ट्स डेस्क) आज 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है। यह दिन प्रथम उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के रूप में मनाया जाता है। आज के दिन हर कोई अपने गुरु को याद कर रहा है। यहां टीचर डे पर टीम इंडिया के खिलाड़ियों के गुरु की बात करने जा रहे हैं।

सचिन तेंदुलकर और  विदोन कांबली–

तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है उनके नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक हैं । पर तेंदुलकर को इस कामयाबी तक पहुंचाने में सबसे बड़ा योगदान उनके गुरु रमाकंत आचरेकर का है। आचरेकर  ही तेंदुलकर की प्रतिभा को पहचाने वाले व्यक्ति थे। उन्होंने विनोद कंबाली, प्रवीण आमरे और बलविंदर सिंह संधु को भी कोचिंग दी ।

विराट कोहली-विराट कोहली के बचपन के कोच का नाम राजकुमार शर्मा हैं । कोहली ने दिल्ली में रहकर ही उनसे क्रिकेट के एबीसीडी सिखी है।

महेंद्र सिंह धोनी महेंद्र सिंह धोनी को बनाने वाले केशव बनर्जी हैं । उन्होंने धोनी को फुटबॉल के मैदान से निकालकर क्रिकेट तक लेकर गए । उन्होंने धोनी को विकेटकीपिंग करने के लिए भी कहा । आज धोनी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाजो़ं में से एक हैं।

अजिंक्य रहाणे- अजिंक्य रहाणे के बचपन के कोच प्रवीण आमरे ने उनके करियर में अहम भूमिका निभाई । रहाणे को आज भी वह समय समय पर सूझाव देकर मार्गदर्शन करते रहते हैं।

युवराज सिंह- युवराज सिंह के क्रिकेट गुरु उनके पिता योगराज सिंह रहे हैं। योगराज ने युवराज सिंह को बचपन से ही कड़ी ट्रेनिंग दी है। इसलिए युवराज सिंह को एक सफल खिलाड़ी में बनाने में उनका योगदान है।

आज 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है। आज के दिन हर कोई अपने गुरु को याद कर रहा है। यहां टीचर डे पर टीम इंडिया के खिलाड़ियों के गुरु की बात करने जा रहे हैं। तेंदुलकर के गुरु रमाकंत आचरेकर, विराट कोहली के राजकुमार शर्मा, धोनी के केशव बनर्जी, युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह और अजिंक्य रहाणे के कोच प्रवीण आमरे। शिक्षक दिवस पर जानिए टीम इंडिया के खिलाड़ियों के बचपन के कोच