×

IPL 2020, KXIP vs RCB: 3 सामरिक गलतियाँ जो मैच के दौरान की गईं

 

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2020) के 13 वें संस्करण के 6 वें मैच में, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के लिए 97 रन की हार का सामना करना पड़ा।

KXIP के कप्तान केएल राहुल ने 69 गेंदों पर 132 रनों का रिकॉर्ड तोड़ा, जिसमें आरसीबी के साथी विराट कोहली ने पारी के अंत तक कई महत्वपूर्ण कैच लपके।

207 का आरसीबी का पीछा वास्तव में कभी नहीं हुआ, और उन्होंने महज 109 रन की पारी खेली। यहां 3 सामरिक गलतियां हैं जो मैच के दौरान की गईं। अप्रत्याशित रूप से, तीनों को RCB द्वारा बनाया गया था।

# 3 RCB ने उनके NRRUmesh यादव को उबारने की कोशिश नहीं की
4/3 से कम होने के बाद, RCB के स्टार एबी डिविलियर्स और आरोन फिंच की विदेशी जोड़ी ने संक्षेप में टीम को 53/3 पर ले जाने के लिए जहाज को खड़ा किया। हालाँकि, दोनों बल्लेबाज 4 गेंदों के अंतराल में आउट हो गए, और प्रतियोगिता के रूप में खेल सब खत्म हो गया।

207 के पीछा में 57/7 पर पूरी तरह से बाहर होने के बावजूद, RCB ने KXIP के कुल के रूप में संभव के रूप में प्राप्त करके अपने शुद्ध रन रेट को उबारने की कोशिश नहीं की। शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, उमेश यादव और नवदीप सैनी सभी अनगढ़ अंदाज में आउट हुए, जिसमें निचले-मध्य क्रम में कम प्रतिरोध नहीं था।

इस भारी नुकसान का मतलब है कि RCB के पास अब -2.175 की भयावह शुद्ध रन रेट है, और यह बाद में टूर्नामेंट में उन्हें वापस लाने के लिए आ सकता है।

# 2 आरसीबी ने जोश फिलिप को नंबर 3 फिलीप में भेजने के लिए चुना
जोश फिलिप ने SRH के खिलाफ RCB के पहले मैच में केवल 2 गेंदें खेलीं, लेकिन उन दो गेंदों में भी वह बहुत आत्मविश्वास से नहीं दिखे। उनके विकेट कीपिंग भी बुरे सपने थे, क्योंकि उन्होंने कई रन बनाए।

लेकिन KXIP के खिलाफ, 207 के पीछा में, जोस फिलिप को एबी डीविलियर्स और विराट कोहली से आगे नंबर 3 पर पदोन्नत किया गया था, जिसके स्कोर को उनके आगमन पर 2/1 पढ़ लिया गया था। ऑस्ट्रेलियाई ने स्कोररों को परेशान नहीं किया, और 3-गेंद बूँद के लिए वापस चला गया।

हो सकता है कि आरसीबी ने ऐसा करने के लिए चुना हो क्योंकि फिलिप ने बिग बैश लीग में बड़ी सफलता के साथ ओपनिंग की थी, और हो सकता है कि उन्होंने घर में स्थिति को महसूस किया हो। हालांकि यह सच है, बड़े पैमाने पर पीछा करते हुए जब वह आत्मविश्वास से कम था, एक भयानक निर्णय था।

# KXIP की बल्लेबाजी पारी में विराट कोहली ने गेंदबाजों का इस्तेमाल किया
विराट कोहली की कप्तानी हाल के वर्षों में मुख्य रूप से सवालों के घेरे में आई है, और इस तरह के प्रदर्शनों ने यह दावा करने के लिए कुछ भी नहीं किया है कि वह किसी भी पक्ष के कप्तान होने के लिए फिट नहीं है जिसका वह हिस्सा है।

आरसीबी की गेंदबाजी पारी में कोहली के गेंदबाजी परिवर्तन चकरा देने वाले थे – वॉशिंगटन सुंदर, जिनके कौशल में उनका पावरप्ले गेंदबाजी है, उन्हें टीम के पांचवें गेंदबाज के रूप में लाया गया; शिवम दूबे, जिन्होंने दो बेहतरीन विकेट लेने वाले ओवर फेंके, उन्हें आक्रमण से बाहर निकाला गया और KXIP की पारी के अंतिम ओवर में वापस लाया गया; युजवेंद्र चहल, जो कि आरसीबी के सबसे अच्छे गेंदबाज हैं, ने अपने ओवरों का पूरा कोटा बहुत जल्दी खत्म कर दिया।

यहां तक ​​कि नवदीप सैनी, जो निस्संदेह आरसीबी की मौत का सबसे अच्छा विकल्प है, ने अंतिम 5 में केवल 1 ओवर फेंका, जिसमें डेल स्टेन केएल राहुल के आक्रमण का खामियाजा भुगत रहे थे। कोहली की टीम ने KXIP की पारी के अंतिम 5 ओवरों में 80 रन दिए और RCB की बदनाम मौत की गेंदबाजी ने उन्हें फिर से परेशान किया।

लेकिन सवाल यह पूछा जाना चाहिए – क्या यह आरसीबी की मौत में गुणवत्ता की कमी है जो उन्हें परेशान कर रही है? या फिर यह विराट कोहली की कप्तानी की कप्तानी है?