×

IPL 2020: दिल्ली Capitals ने अजिंक्य रहाणे को नहीं चुना

 

दिल्ली कैपिटल ने अजिंक्य रहाणे को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ अपने पहले खेल के लिए दुबई में आईपीएल 2020 के भाग के रूप में अजिंक्य रहाणे से आगे क्यों चुना?

बेशक, सभी आईपीएल कप्तानों के लिए चाय का एक कप सही संयोजन नहीं है। एमएस धोनी और रोहित शर्मा जैसे नेता हैं – जो केवल अपने फैसलों के साथ हाजिर हैं – और पिछले 12 संस्करणों में सात आईपीएल जीत के साथ सही रूप से पुरस्कृत किए गए थे। और फिर, ऐसे कप्तान हैं जो टूर्नामेंट की शुरुआत में ही इसे गलत समझ लेते हैं।

क्या दिल्ली कैपिटल के कप्तान ने पिच को पूरी तरह से गलत बताया?

रहाणे जैसे सीनियर प्रो को ड्रॉप करके, प्रबंधन ने पूरी टीम को गलत संकेत भेजा। यह तथ्य कि टीम ने रहाणे का विकल्प नहीं चुना है, यह भी स्पष्ट करता है कि टीम ने बल्लेबाज की वरिष्ठता स्थिति को पर्याप्त महत्व नहीं दिया है।

शायद, दिल्ली के कम स्ट्राइक रेट की भरपाई करने की कोशिश कर रहे थे कि शिखर धवन टेबल पर आए और इसी वजह से शॉ को तरजीह दी गई। पिछले साल भी शॉ-धवन की सलामी जोड़ी आईपीएल 2019 के प्ले-ऑफ में जगह बनाने वाली टीम के पीछे एक कारण थी।

आईपीएल 2020 में डीसी के लिए रहाणे की बड़ी भूमिका हो सकती है
दिल्ली ने मोहित शर्मा, ईशांत शर्मा और रविचंद्रन अश्विन जैसे खिलाड़ियों को टीम में शामिल करने के लिए कुछ अनुभव दिए। दी गई, एमएस धोनी की धीमी विकेटों पर बल्लेबाजी की दी गई परिभाषा के अनुसार रहाणे धीमे हो सकते हैं, लेकिन उनके पास अनुभव है और आईपीएल में 3000 से अधिक रन हैं।

निडरता में, ये शुरुआती दिन हैं और दिल्ली को इस आईपीएल के बाकी हिस्सों के लिए तुरंत बदलाव करने के लिए मजबूर किया जा सकता है। हालांकि, अगर दिल्ली को शॉ और धवन के इस ओपनिंग कॉम्बिनेशन से कोई फायदा नहीं होगा, तो काम करना होगा।

शॉ, निश्चित रूप से कई अपरिपक्व ड्राइव खेलता है और टी 20 प्रारूप के लिए एक सही फिट हो सकता है, और मध्य-पूर्व में पिच भी सही तकनीक और स्वभाव के साथ बल्लेबाजों की मांग करेगा।

मुंबई के नौजवान भी बहुत सारे क्षैतिज बल्ले शॉट खेलते हैं – जो सीमाओं को प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन अधिकतम प्रभाव पर नहीं।

अंत में, जब रहाणे एक प्रतिस्थापन क्षेत्ररक्षक के रूप में मैदान पर आए, तो उन्होंने अश्विन में एक और वरिष्ठ समर्थक की कीमत पर ऐसा किया, जिसके बाद रविवार की शाम को उनके कंधे को उखाड़ दिया गया।