×

IND VS ENG:घरेलू जमीन पर Virat Kohli सर्वश्रेष्ठ कप्तान, तोड़ा इस दिग्गज का रिकॉर्ड

 

जयपुर स्पोर्ट्स डेस्क। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को चौथे टेस्ट मैच में पारी और 25 रन से मात देकर सीरीज पर 3-1 से कब्जा किया है।अहमदाबाद में खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में जीत के साथ ही विराट कोहली ने बतौर कप्तान एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली है।

IND vs ENG:टेस्ट सीरीज में 32 विकेट चटकाकर Ashwin ने अनोखा रिकॉर्ड किया अपने नाम

बता दें कि विराट कोहली अब अपनी कप्तानी में घरेलू जमीन पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान हैं । उन्होने इस मामले में कंगारू दिग्गज स्टीव वॉ को पछाड़ा है। विराट कोहली ने बतौर कप्तान घरेलू जमीन पर 23 वीं टेस्ट जीत हासिल की है जबकि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ ने घरेलू जमीन पर 22 मैच जीते थे । वैसे घरेलू जमीन पर कप्तानी में सर्वाधिक टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड अब भी कंगारू दिग्गज रिकी पोंटिंग के नाम हैं। पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी करते हुए अपनी घरेलू जमीन पर 39 मैचों में 29 के तहत जीत दर्ज की थी। गौरतलब हो कि महेंद्र सिंह धोनी के साल 2014 में संन्यास के बाद विराट कोहली को भारत की टेस्ट कप्तानी सौंपी गई थी। विराट कोहली ने टीम इंडिया का नेतृत्व करते हुए कई उपलब्धियां हासिल की ।

ICC World Test Championship के फाइनल में भारत का मुकाबला होगा न्यूजीलैंड से, जानिए कब और कहां खेला जाएगा मैच

भारत को टेस्ट की नंबर वन टीम भी बनाया। अब घरेलू जमीन पर सर्वश्रेष्ठ कप्तान बनना विराट कोहली के लिए बड़ी उपलब्धि है। बता दें कि भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज को जीतने के साथ ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई है।टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच के तहत भारत का सामना न्यूजीलैंड से होगा। टीम इंडिया के पास विराट कोहली की कप्तानी में टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतने का मौका होगा।

बड़ी ख़बर: IPL 2021 का आगाज होगा इस तारीख से , 30 मई को खेला जाएगा फाइनल