×

IND VS ENG ओवल के मैदान पर  जीत दर्ज कर Team India ने लगाई रिकॉर्ड्स की झ़ड़ी
 

 

स्पोर्टस न्यूज डेस्क  लंदन के दो ओवल मैदान पर चौथे टेस्ट मैच के तहत इंग्लैंड को  157 रनों से मात देकर टीम इंडिया ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की। टीम इंडिया को ओवल के मैदान पर  50 साल बाद जीत मिली है और जिससे  कई रिकॉर्ड बन गए हैं। बता दें कि इस मैदान पर टीम इंडिया ने आखिरी  बार  1971 में    अजीत वाडेकर की कप्तानी में जीत दर्ज की थी।

अजीत  वाडेकर की टीम ने   50 साल पहले ओवल टेस्ट मैच में 173 रनों का लक्ष्य का पीछा करते हुए  6  विकेट से जीत दर्ज की  थी। इंग्लैंड को चौथे टेस्ट मैच में मात देने के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम ने  34 साल बाद इंग्लैंड की जमीन पर किसी टेस्ट सीरीज में एक से ज्यादा मैच जीते हैं। टीम इंडिया  ने टेस्ट सीरीज में  2-1 से बढ़त बनाई हुई है ।

आखिरी बार भारत ने 1986 में ये कमाल किया था  जब टीम  इंडिया ने इंग्लैंड को तीन मैचों की सीरीज में  2-0 से  मात दी थी। भारत   की पहली पारी चौथे टेस्ट मैच के तहत 191  रनों पर सिमट गई थी। भारत ने अपने टेस्ट इतिहास में दूसरी   बार विदेशी जमीन पर  ऐसी जीत दर्ज की है जब उन्होंने पहली पारी में 200 या उससे कम स्कोर खड़ा किया

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए चौथे टेस्ट मैच में  9 विकेट बोल्ड के जरिए गिरे । भारत के खिलाफ किसी टेस्ट मैच में ये संयुक्त रूप से  सर्वाधिक खिलाड़ियों के बोल्ड होने का रिकॉर्ड है ।  इंग्लैंड के टेस्ट इतिहास में 1994 के जॉर्जटाउन  टेस्ट के बाद  दूसरा मौका है जब उनके  9 या उससे ज्यादा खिलाड़ी एक मैच में बोल्ड हुए। वेस्टइंडीज के खिलाफ 1994  वाले टेस्ट मैच में इंग्लैंड  के 10 विकेट बोल्ड का नतीजा  थे।