×

IND VS  ENG लॉर्ड्स में  धमाकेदार जीत के साथ कप्तान Kohli ने इन 3 रिकॉर्ड्स पर किया कब्जा 
 

 

जयपुर स्पोर्ट्स डेस्क।। भारत ने लॉर्ड्स टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 151 रनों से मात देकर   सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर जीत दर्ज करने के साथ ही कप्तान  विराट कोहली ने  तीन बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं। विराट   दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और  ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने  वाले एशियाई कप्तान बन गए हैं।

IND vs ENG, 2nd Test टीम इंडिया  जीत से 4 विकेट  दूर , इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में  रचेगी इतिहास 

उन्होंने सफल टेस्ट कप्तानों की लिस्ट में   वेस्टइंडीज  के पूर्व कप्तान    क्लाइव लॉयड को पीछे छोड़ दिया।टेस्ट क्रिकेट में सबसे सफल कप्तान दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ हैं।  उन्होंने अपनी कप्तानी  दक्षिण अफ्रीका को 53 टेस्ट मैचों में जीत दिलाई थी। बता दें कि एशियाई कप्तानों द्वारा  SENA ( श्रीलंका, इंग्लैंड,  न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया ) में  सबसे ज्यादा  जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड वसीम अकरम के नाम  है, जिन्होंने अपनी कप्तानी में  पाकिस्तान को चार टेस्ट मैच जिताए हैं।

IND vs ENG  लॉर्ड्स में बल्ले से  Mohammed Shami का बड़ा कारनामा, सचिन-विराट जैसे दिग्गजों को पछाड़ा 
 



अब विराट कोहली पांच टेस्ट मैच में टीम  इंडिया को जीत दिलाकर इस सूची  के तहत टॉप पर पहुंच गए हैं। वसीम अकरम के साथ ही  जावेद मियांदाद की कप्तानी में भी  पाकिस्तान ने  SENA  में चार टेस्ट जीते । वहीं  विदेश में टॉस हारने के बाद  सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में  भारतीय कप्तानों की लिस्ट में विराट टॉप पर पहुंच गए हैं।

IND VS ENG इंग्लैंड टीम की बैंड बजाकर लौटे  बुमराह और  शमी का ड्रेसिंग रूम में हुआ  शानदार वेलकम, VIDEO

इससे पहले यह  रिकॉर्ड  गांगुली के नाम था    जिन्होंने टॉस हराने  के बाद    विदेशों में पांच  टेस्ट मैच जीते हैं, वहीं विराट कोहली ने  छह टेस्ट जीत लिए हैं। वहीं इन दोनों  के बाद तीसरे नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी हैं जिन्होंने टॉस हराने के बाद विदेशों में चार टेस्ट मैच जीते हैं।