×

IND vs AUS: नागपुर में खेला जाएगा पहला टेस्ट, जानिए कैसा है टीम इंडिया का यहां रिकॉर्ड

 

क्रिकेट न्यूज़ डेस्क। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच 9 फरवरी से नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। नागपुर में टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार है ।ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी रहेगा। विदर्भ स्टेडियम में अब तक कुल छह टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं इन मैचों में से भारत को चार के तहत जीत मिली है। वहीं एक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा।

क्या Asia Cup के लिए पाकिस्तान जाएगी Team India, आज होगा बड़ा फैसला

 इसके अलावा एक मुकाबला ड्रॉ के साथ खत्म हुआ। इस मैदान पर पहला टेस्ट मैच 2008 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ था जिसमें टीम इंडिया को 172 रनों से जीत मिली थी। वहीं आखिरी टेस्ट 2007 में भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया था।  इस मुकाबले में टीम इंडिया पारी और 239 रनों से जीत दर्ज करने में कामयाब रही थी। इस मैदान पर टॉस की अहम भूमिका रहती है।

Team India के खिलाफ सीरीज से पहले घिसी-पिटी पिचों पर अभ्यास कर रही है AUS, जानिए आखिर क्या है वजह


 अब तक छह मैचों में से पहले तीन मैच टॉस जीतने वाली टीम ने जीते हैं वहीं दो मुकाबले टॉस हारने वाली टीम ने अपने नाम किए हैं। यहां मैच में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने कुल 3 मैच जीते हैं ।वहीं बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने दो बार जीत हासिल की है।

आंकड़े यही जाहिर करते हैं कि इस मैदान पर टीम इंडिया का दबदबा रहा है। नागपुर के इस स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रोमांचक भिड़ंत देखने को मिल सकती है। बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के तहत भारतीय टीम हमेशा ही अपना दबदबा कायम करने में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ  सफल रही है।

कंगारू दिग्गज को Ashwin ने दिया करारा जवाब, कहा- इस बयान ने चिंगारी भड़का दी