×

Happy Birthday Sachin Tendulkar: ये 10 सबसे खास रिकॉर्ड, जिन्होंने सचिन तेंदुलकर को दिलाई क्रिकेट के भगवान की उपाधि
 

 

क्रिकेट न्यूज़ डेस्क। दुनिया के महान बल्लेबाजों में से एक सचिन तेंदुलकर 24 अप्रैल को अपना 50 जन्मदिन मना रहे हैं ।उनका जन्म 1973 को मुंबई में हुआ था।1989 में पाकिस्तान के खिलाफ पहला मैच खेलने वाले सचिन तेंदुलकर का 24 साल का लंबा अंतर्राष्ट्रीय करियर रहा। सचिन ने अपने इस करियर में कई बड़े रिकॉर्ड बनाने का काम किया।दस रिकॉर्ड का जिक्र हम यहां कर रहे हैं।

 CSK VS KKR Highlights: इस गेंदबाज पर कहर बनकर टूटे जेसन रॉय, लगा डाली छक्कों की हैट्रिक, देखें VIDEO
 

पहला रिकॉर्ड - सचिन तेंदुलकर दुनिया के एक मात्र ऐसे खिलाड़ी हैं ,जिनके नाम 100 अंतर्राष्ट्रीय शतक दर्ज हैं । सचिन का यह रिकॉर्ड अटूट है । उन्होंने  टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक जड़ने का काम किया।

दूसरा रिकॉर्ड - सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय रन दर्ज हैं । सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल करियर में कुल रन 34357 बनाए हैं।

Live मैच में रोमांटिक हुए Virat Kohli, कैच लेने के बाद अनुष्का को दी ‘Flying Kiss’, देखें 
 

तीसरा रिकॉर्ड - सचिन तेंदुलकर 200 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। यही नहीं सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा 463 वनडे मैच भी खेले ।

चौथा रिकॉर्ड  - सचिन तेंदुलकर के पास वनडे में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड पाने का रिकॉर्ड है।उन्होंने 62 बार यह खिताब जीता है ।इस सूची में रिकी पोंटिंग का नाम भी है, जिनके पास 47 अवॉर्ड हैं।

पांचवां रिकॉर्ड - सचिन तेंदुलकर विश्व कप में 2000 से अधिक रन बनाने वाले क्रिकेट इतिहास के एकमात्र खिलाड़ी हैं ।उन्होंने अपने करियर में 6 विश्व कप में  278 रन बनाए।

छठवां रिकॉर्ड - सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा चौके जड़ने का रिकॉर्ड हैं , उन्होंने टेस्ट में  2,058 और वनडे में 2,016 चौके मारे हैं। उन्होंने अपने पूरे करियर में 4076 बाउंड्री जड़ने का काम किया ।

सातवां रिकॉर्ड - सचिन वनडे में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी रहे ।उन्होंने  24 फरवरी को साल 2010 में ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 200 रन बनाए थे। अपनी पारी में 25 चौके और तीन छक्के जड़े थे।

आठवां रिकॉर्ड -सबसे ज्यादा अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के नाम हैं ।उन्होने करियर में 164 अर्धशतक जड़े।

नौंवा रिकॉर्ड - 16 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले सचिन तेंदुलकर का सबसे लंबा अंतर्राष्ट्रीय करियर रहा ।उन्होने 24 साल तक इंटरनेशनल स्तर पर क्रिकेट खेला।।

दसवां रिकॉर्ड  - सचिन ने बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी में भी कमाल किया ।उन्होंने 2 बार आखिरी ओवर में 6 से कम रन का बचाव किया। 1993 के हीरो के सेमीफाइनल में और 1996 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने ऐसा किया।