×

दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में खेला जाएगा IPL 2022 का Final, खूबियां जान उड़ जाएंगे होश

 

क्रिकेट न्यूज़  डेस्क। आईपीएल 2022 का फाइनल मैच दुनिया के सबसे बड़े  क्रिकेट स्टेडियम 'नरेंद्र मोदी स्टेडियम' में 29 मई  को खेला जाएगा । गुजरात टाइटंस  फाइनल में पहुंच गई ,लेकिन दूसरी टीम का आना अभी बाकी है।वैसे आपको बतादें कि जिस मैदानपर फाइनल  मैच होने जा रहा है,वह स्टेडियम कई सुविधायों से युक्त है।

 

नरेंद्र मोदी स्टेडियम   'सरदार पटेल स्‍पोर्ट्स एनक्लेव' है । एनक्लेव में स्टेडियम के अलवा हॉकी  और  टेनिस के लिए भी स्टेडियम है। इनडोर  और आउटडोर स्‍पोर्ट्स के लिए भी व्‍यवस्‍थाएं हैं।  इस स्टेडियम को मोटेरा के नाम से  भी जाना  जाता है। स्टेडियम  63  एकड़ से अधिक   एरिया में फैला है ।

स्टेडियम कितना बड़ा है ,इसका अंदाज  इसी से लगाया जा सकता है कि ओलंपिक के  32 फुटबॉल ग्राउंड मिलाकर यह   अकेला स्टेडियम  है।यही नहीं नरेंद्र मोदी स्टेडियम में1 लाख32 हजार दर्शक बैठ सकते हैं।  यहस्टेडियम 800 करोड  की लागत से बना है। स्टेडियम में दोनों टीमों के  खिलाड़ियों के लिए विशाल ड्रेसिंग रूम बनाएगए हैं।अत्याधुनिक जिम की सुविधाआएं भी हैं। इस स्टेडियम में  लाल और काली मिट्टी की 11 पिचें बनाई गई है।

दुनिया का यह अकेला स्टेडियम है जहां  मुख्य और प्रैक्टिस  पिचें एक  मिट्टी की हैं।   नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऐसा ड्रेनेज सिस्टम लगाया गया है कि बारिश केबाद पानी निकालन के लिए  अधिकतम आधा घंटा लगता है।स्टेडियम में   LED फ्लडलाइट लगाई गई हैं, इसका फायदा यह हैकि  डे-नाइट टेस्‍ट के दौरान हवा में गेंद को आसानी से देखी जा सकती है।स्टेडियम में  मौजूद तमाम सुविधाएं इसे  खास बनाती हैं।फैंस नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईपीएल का फाइनल देखने के लिए बेताब हैं।