×

T20 World Cup 2022 से पहले ICC का बडा फैसला, 1 अक्टूबर से क्रिकेट में लागू होंगे ये नए नियम
 

 

क्रिकेट न्यूज़ डेस्क।। टी 20 विश्व कप  2022 से पहले आईसीसी ने बड़ा  फैसला लिया है और क्रिकेट के   कुछ नियमों में बदलाव कर दिए हैं।  नए  क्रिकेट  नियम  1 अक्टूबर  2022 से लागू होंगे।  सौरव गांगुली की नेतृत्व वाली पुरुष क्रिकेट समिति की सिफारिशों की पुष्टि के बाद नियमों में बदलाव किए गए हैं। आईसीसी के नए नियम के हिसाब से अब  कैच  आउट होने पर नया बल्लेबाज ही बल्लेबाजी करेगा।

IND vs AUS क्या Virat Kohli को करना चाहिए ओपन, कंगारू दिग्गज ने दिया ये जवाब
 


पहले जब एक बल्लेबाज कैच आउट होता था और अगर वो नॉन स्ट्राइकर बल्लेबाज क्रॉस कर लेता था तो इस स्थिति में नया बल्लेबाज  नॉन स्ट्राइकर  एंड पर आता था। कोरोना की वजह से आईसीसी ने  पिछले दो साल से अब गेंद पर थूक लगााना बैन कर रखा  था , अब  इस पर स्थाई प्रतिबंध लगा दिया गया है, लेकिन गेंद को पॉलिश कर सकते हैं।

Ricky Ponting ने की भविष्यवाणी, ये बल्लेबाज तोड़ सकता है Sachin के 100 शतकों का महारिकॉर्ड

आईसीसी के नए नियम  के हिसाब से बल्लेबाज को बल्लेबाजी के लिए टेस्ट और वनडे मैचों में दो मिनट के  भीतर स्ट्राइक लेने के  लिए तैयार रहना होगा, वहीं टी 20 में ये समय  90 सेकेंड्स का होगा।

IND VS AUS दिग्गज Wasim Jaffer ने पहले टी 20 के लिए चुनी भारत की प्लेइंग XI, देखें किन खिलाड़ियों को चुना

  नए नियम के मुताबिक  अगर फील्डिंग के समय  खिलाड़ी जानबूझकर गलत तरीके से मूवमेंट करता है तो बल्लेबाज को पांच रन पेनल्टी के रूप में दिए जाएंगे।आईसीसी के नए नियम के हिसाब से  कोई गेंद  अगर पिच से दूर गिरती है तो अब बल्लेबाज को पिच  पर ही रहना होगा ।अगर कोई  बल्लेबाज पिच  के बाहर निकलता है तो  अंपायर उसे डेड बॉल दे देगा।स्लो  ओवर  रेट    को नियम अब   वनडे के तहत भी लागू होगा और टीमों पर जुर्माना लगाया जा सकेगा।