×

आप पिछले 8 से 9 वर्षों के लिए सक्षम हैं: गौतम गंभीर ने विराट कोहली से आईपीएल ट्रॉफी जीतने का आग्रह किया

 

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने कहा है कि आईपीएल 2020 में विराट कोहली के लिए सबसे बड़ी चुनौती रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को इस खिताब तक पहुंचाना होगा। भारत के कप्तान 2008 में उद्घाटन सत्र के बाद से फ्रेंचाइजी के साथ थे, लेकिन अभी तक मायावी आईपीएल ट्रॉफी पर अपने हाथ रखने के लिए नहीं है।

जबकि उन्होंने खुद को एक बल्लेबाज के रूप में साबित किया है, उनका कप्तानी रिकॉर्ड उतना प्रभावशाली नहीं है। विराट कोहली, जो आईपीएल के इतिहास में अग्रणी रन-स्कोरर हैं, 2013 से आरसीबी का नेतृत्व कर रहे हैं। 2020 तक तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और आरसीबी अभी भी अपना पहला आईपीएल खिताब खोज रही है।

वास्तव में, बैंगलोर स्थित संगठन पिछले कुछ वर्षों में लीग में सबसे असंगत टीमों में से एक है। जब से कोहली ने कार्यभार संभाला है, उन्होंने प्लेऑफ में सिर्फ एक बार ऐसा किया जब 2016 में उनके कप्तान ने लगभग 1,000 रन बनाए और टीम को फाइनल में पहुंचाया।

और जब कोहली एक और सीज़न के लिए तैयार हो गए, तो गौतम गंभीर ने उनसे ट्रॉफी के लिए लड़ने का आग्रह किया। उन्होंने एमएस धोनी और रोहित शर्मा के उदाहरणों का हवाला देते हुए बताया कि ट्रॉफी जीतना एक खिलाड़ी के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू है।

उन्होंने कहा, विराट कोहली के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि उन्हें टूर्नामेंट जीतने की जरूरत है। रोहित शर्मा ने चार बार इस टूर्नामेंट को जीता है और एमएस धोनी ने इसे तीन बार जीता है, ”गौतम गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स को बताया।

और आप पिछले 8 से 9 वर्षों से देख रहे हैं। आप अपने दम पर विशाल रन बना सकते हैं, जिसे वह इस बार भी स्कोर करेंगे, लेकिन अंततः आप एक कप्तान और एक खिलाड़ी के रूप में ट्रॉफी जीतना चाहते हैं। ”

उन्होंने कहा, ‘अगर आप किसी भी कप्तान से पूछते हैं कि क्या वह 700 रन बनाना चाहता है या 500 रन बनाने के बाद टूर्नामेंट जीतना चाहता है, तो वह बाद में जाएगा।’

उन्होंने कहा, “और जब कोई बल्लेबाजी खोलता है, चाहे वह विराट कोहली हो या रोहित शर्मा या मैं, जब मैं खेल रहा था, तो हमारे पास रन बनाने के अधिक अवसर हैं।

इसलिए, सलामी बल्लेबाज निश्चित रूप से 500-700 रन बनाएगा, लेकिन अगर आप आरसीबी के कप्तान से पूछेंगे, तो विराट कोहली के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वह रन बनाए, लेकिन उससे भी महत्वपूर्ण यह है कि टूर्नामेंट जीतना या प्लेऑफ में पहुंचना या खेलना फाइनल, ”उन्होंने कहा।