×

गंभीर ने नंबर 7 पर बल्लेबाजी करने के धोनी के फैसले को ठुकरा दिया: ‘मेरे लिए कोई मायने नहीं रखता’

 

पूर्व भारतीय बल्लेबाज और दो बार के आईपीएल विजेता कप्तान गौतम गंभीर के अनुसार, एमएस धोनी राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते थे। ईएसपीएनक्रिकइंफो के टी 20 टाइम आउट पर चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान की तीखी आलोचना में, गंभीर ने कहा कि धोनी को आगे के लिए नेतृत्व करना चाहिए, और कोई भी अन्य कप्तान जिसका प्राथमिक कौशल बल्ले से नहीं था, वह बल्लेबाजी में कम से कम पीछा करने से दूर हो जाता। का 217

धोनी सुपर किंग्स के 14 वें ओवर के दौरान आए, उनकी टीम को 38 गेंदों पर 103 और दूसरे छोर पर 18 गेंदों पर 17 रन पर संघर्षरत फाफ डु प्लेसिस की जरूरत थी।

गंभीर ने कहा, “मैं थोड़ा हैरान था।” “एमएस धोनी नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हैं? और उनसे पहले [रुतुराज] गायकवाड़, सैम कुरेन को भेजते हैं। मेरे लिए कोई मतलब नहीं है। वास्तव में आपको सामने से आगे बढ़ना चाहिए। और यह वह नहीं है जिसे आप सामने से अग्रणी कहते हैं। नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए जब आप पीछा कर रहे हैं … 213 [217]? खेल खत्म हो गया था। फाफ शायद अकेला योद्धा था।

“हां, आप एमएस धोनी के अंतिम ओवर [जब उन्होंने तीन छक्के लगाए] के बारे में बात कर सकते हैं, लेकिन यह ईमानदार होने के लिए नहीं था। यह सिर्फ सभी व्यक्तिगत रन थे।”

“अगर आप जल्दी आउट हो जाते हैं तो कुछ भी गलत नहीं है, कम से कम सामने से अग्रणी शुरू करें, टीम को भी प्रेरित करने की कोशिश करें।”
एमएस धोनी पर गौतम गंभीर
सुपर किंग्स की पारी के आखिरी ओवर में धोनी का छक्का मारने का पहला स्पष्ट प्रयास आया, जिसमें उन्हें जीत के लिए 38 रन चाहिए थे। धोनी उस ओवर में अपने तीन छक्कों के साथ चले गए, लेकिन तब तक, वह काफी हद तक इसे चारों ओर थपथपाते हुए लग रहे थे। धोनी और कोच स्टीफन फ्लेमिंग दोनों ने कहा कि वह टूर्नामेंट में आसानी करना चाहते थे, यह देखते हुए कि इस आईपीएल से पहले उनका आखिरी प्रतिस्पर्धी खेल पिछले साल विश्व कप सेमीफाइनल में था।

गंभीर ने कहा, “अगर किसी और ने ऐसा किया होता, तो किसी और [बल्लेबाज़] कप्तान ने नंबर 7 पर बल्लेबाजी की होती, तो उन्हें बहुत कुछ मिला होता। यह एमएस धोनी है – शायद इसलिए लोग इस बारे में बात नहीं करते।” । “जब आपके पास सुरेश रैना नहीं है, तो आप लोगों को विश्वास दिला रहे हैं कि सैम क्यूरन आपसे बेहतर हैं। आप लोगों को विश्वास दिला रहे हैं कि रुतुराज गायकवाड़, करन, केदार जाधव, फाफ डु प्लेसिस, एम विजय, ये सभी लोग हैं, आपसे बेहतर हैं। ”

सुपर किंग्स को उम्मीद थी कि धोनी, गायकवाड़ और जाधव को धोनी से आगे भेजने के जवाब में फ्लेमिंग ने कहा, बस, “अच्छी बातें”।

“एमएस पारी के अंत में एक विशेषज्ञ है, हमेशा रहा है,” फ्लेमिंग ने कहा। “कुर्रन कोशिश करने और हमें मारने और उस गेम में हमें उस बिंदु पर रखने के लिए था जब हम पीछे पड़ रहे थे। उसे अच्छी मारक क्षमता मिली, जैसे हमने देखा। रुतुराज … यह उसका पहला गेम था और हम उसे हासिल करना चाहते थे।” खेल, आदेश में। हम आक्रामक होना चाहते थे, हमें एक लंबा बल्लेबाजी क्रम मिला है और हम अपने संसाधनों का स्मार्ट तरीके से उपयोग करने की कोशिश कर रहे हैं। ”

गंभीर की राय में, वह दृष्टिकोण विवेकपूर्ण नहीं था, और यह सवाल करना छोड़ दिया कि क्या ठोस “खेल जीतने का इरादा” था। गंभीर ने कहा, “अगर आप जल्दी आउट हो जाते हैं, तो कम से कम सामने से शुरुआत करें, साथ ही टीम को भी प्रेरित करने की कोशिश करें।” “आपने आखिरी ओवर में क्या किया, शायद अगर आपने ऐसा किया है कि फाफ के साथ नंबर 4 या 5 पर आ रहा है, तो आप इससे बाहर का खेल बना सकते हैं। लेकिन शायद ऐसा कोई इरादा नहीं था कि कोई गेम बना सके। इसका।

“मुझे लगा कि [पहले] छह ओवरों के बाद, उन्होंने शाब्दिक रूप से खेल छोड़ दिया था। और शायद एमएस अंत तक बल्लेबाजी की उस मैच लय में वापस आने की कोशिश कर रहा था और अपने बेल्ट के नीचे कुछ रन ले रहा था ताकि वह वास्तव में खेल सके। आने वाले खेलों में इस तरह की पारी।

“आप वर्तमान में होना चाहते हैं, कोशिश करें और प्रत्येक खेल को जीतें। मुझे लगा कि खेल को जीतने का कोई इरादा नहीं था और वे कभी भी पीछा नहीं करते थे। आप फाफ की पारी के बारे में बात कर सकते हैं, लेकिन फाफ शुरू में बड़ा संघर्ष कर रहे थे। समय। तो मैंने सोचा कि यह पूर्ण रूप से गलत था, शायद सही कप्तानी भी नहीं है। यह नहीं है कि आप कैसे एमएस जैसे किसी व्यक्ति को टीम का नेतृत्व करने के लिए कहें। “