×

IPL के 5 ऐसे महान कप्तान जिन्होंने खराब प्रदर्शन के बाद खुद को प्लेइंग XI से कर दिया था बाहर

 

जयपर स्पोर्ट्स डेस्क। आईपीएल के इतिहास में एक से बढ़कर एक कप्तान आए हैं जो अपनी कप्तानी के साथ-साथ अपने फैसलों को लेकर भी चर्चा में रहे। हम यहां आईपीएल के ऐसे पांच महान कप्तान की बात कर रहे हैं जिन्होंने खराब प्रदर्शन के बाद खुद को ही प्लेइंग इलवेन से बाहर कर दिया था।

CPL 2020: लगातार 11 मुकाबले जीतकर फाइनल में पहुंची Trinbago Knight Riders

कुमार संगाकारा – श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी कुमार संगाकारा ने आईपील 2012 के तहत डेक्कन चार्जेस के लिए कप्तानी की थी। उनके नेतृत्व में खराब प्रदर्शन रहा था। 7 मैचों में पांच हार के बाद संगाकारा ने खुद को ड्रॉप कर दिया था उन्होंने कैमरुन व्हाइट के लिए कप्तानी छोड़ी थी। हालांकि बाद में उन्होंने वापसी की थी।

ICC T20 ranking में हुआ फेरबदल, जानिए अब कौन सी टीम पहुंच गई टॉप पर

रिकी पोंटिंग- कंगारू दिग्गज रिकी पोंटिंग मुंबई इंडियंस के कप्तान रहे हैं। उन्हें जब कप्तानी सौंपी गई थी तब खराब प्रदर्शन रहा । सीजन में 6 में से 3 मुकाबले जीते थे और 11 से कम के औसत से रन बनाए थे। इस प्रदर्शन के बाद पोंटिंग ने खुद को ड्रॉप कर दिया था। पोंटिंग ने बाद में रोहित शर्मा को कप्तानी सौंपने का फैसला किया था।

CPL 2020: जानिए क्यों भड़क गए bAndrea Russell, मैच के दौरान जमीन पर मारा बैट

एडम गिलक्रिस्ट – ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ियों में से एक गिलक्रिस्ट करियर के अंत में किंग्स इलेवन टीम में शामिल हो गए थे। गिलक्रिस्ट का जब खराब प्रदर्शन  रहा था, तब उन पर दबाव बढ़ गया था क्योंकि कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी मैदान पर बैठे थे। इसलिए दिग्गज को ड्रॉप किया था।

डेनियल विटोरी- न्यूजीलैंड के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक डेनियल विटोरी ने 2011 में अनिल कुंबले के संन्यास के बाद आरसीबी टीम की कप्तानी संभाली थी। टीम उस वक्त क्रिस गेल, तिलकरत्ने दिलशान, मुथैया मुरलीधरन, और एबी डीविलियर्स जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी भी थे। विटोरी का खेलने का मतलब था इन दिग्गजों से किसी एक बाहर होना पडे़गा । पर यहां विटोरी ने बड़ा फैसला लेते हुए खुद को ड्रॉप किया था।

गौतम गंभीर -साल 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स ( अब दिल्ली कैपिटल्स) की कप्तानी गौतम गंभीर सौंपी गई थी। उनके नेतृत्व में टीम ने खराब प्रदर्शन किया था और उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे थे। इसके बाद उन्होंने कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया था और वह ड्रॉप भी हुए थे। इसके बाद ही दिल्ली ने श्रेयस अय्यर को कप्तानी सौंपने का काम किया था।