×

IPL 2023 के लिए 10 टीमों को बांटा गया दो ग्रुप में, जानिए किसमें कौन सी टीम
 

 

क्रिकेट न्यूज़ डेस्क। आईपीएल 2023 के पूरे शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है। टूर्नामेंट 31 मार्च से शुरु होने जा रहा है।16 वें सीजन के उद्याटन मैच में गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच भिड़ंत होगी। इसी बीच सामने आया है कि लीग में हिस्सा लेने वाली दस टीमों को दो ग्रुप के तहत बांटा गया है। ग्रुप ए और बी के तहत 5-5 टीमें हैं ।

IND vs AUS: दूसरे टेस्ट के दौरान मैच के बीच में मैदान में घुसा फैन, Mohammed Shami ने ऐसा कुछ करके जीता दिल 
 

ग्रुप में ए रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस, श्रेयस अय्यर की नेतृत्व वाली केकेआर, संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और केएल राहुल की कप्तानी वाली लखनऊ सुपरजायंट्स हैं। वहीं बी ग्रुप के तहत महेंद्र सिंह धोनी की नेतृत्व वाली चेन्नई सुपरकिंग्स, शिखर धवन की अगुवाई वाली पंजाब किंग्स, फाफ डुप्लेसी की कप्तानी वाली आरसीबी और सनराइजर्स हैदराबाद टीम शामिल है।

IND vs AUS: रविंद्र जडेजा की जादुई गेंद पर कंगारू बैटर चारों खाने हुए चित्त, देखें VIDEO
 

बता दें कि आईपीएल के इस सीजन के तहत कुल 70 मैच खेले जाएंगे । इस बार आईपीएल पूरे भारत में 12 स्थानों पर खेला जाएगा।  बीसीसीआई ने आईपीएल के लिए 12 मैदानों का चयन किया है।शेड्यूल का ऐलान होने के साथ ही सभी टीमें अपनी तैयारी में जुटने वाली हैं। वैसे आपको बता दें कि पिछले सीजन हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली गुजरात टाइटंस ने खिताब जीता था।

IPL 2023 के शेड्यूल का ऐलान होने के साथ ही RR को लगा बड़ा झटका, अचानक बाहर हुआ ये धाकड़ खिलाड़ी
 

गुजरात ने डेब्यू सीजन के तहत ही खिताब जीतने का कारनामा किया था। अब तक आईपीएल में सबसे ज्यादा पांच बार खिताब मुंबई इंडियंस ने जीता है, वहीं इसके बाद चेन्नई सुपरकिंग्स ने चार बार ट्रॉफी जीती है। केकेआर ने दो बार, सनराइजर्स हैदराबाद ने एक बार खिताब जीता है।आरसीबी, दिल्ली, पंजाब और लखनऊ सुपरजायंट्स ने अब तक ट्रॉफी नहीं जीती है। लखनऊ ,सुपरजाट्ंस  ने गुजरात टाइटंस की तरह पिछले सीजन ही लीग में डेब्यू किया है।

IPL 2023 के Schedule का हुआ ऐलान, पहले ही मैच में गुजरात और चेन्नई के बीच होगी भिड़ंत, जानिए कब शुरू होगा टूर्नामेंट

आईपीएल 2023 के लिए बने दो ग्रुप, जानिए किस ग्रुप में कौन सी टी 

ग्रुप ए 
मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता नाइटराइडर्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स। 
ग्रुप बी
चेन्नई सुपरकिंग्स, पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और गुजरात टाइटंस।