×

मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा में भूलकर भी ना करें इन गलतियों को

 

जयपुर। हनुमान जी की पूजा के लिए मंगलवार का दिन शुभ माना जाता है। शास्त्रों में ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी की पूजा करने से जीवन में किसी प्रकार का भय नहीं रहता। मन से भय व डर का अंत होता है। हनुमान पूजा से  बुद्धि और बल का आशीर्वाद मिलता है। आज हम इस लेख में मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने वालों के लिए कुछ खास बातें के बारे मे बता रहे हैं जिन बातों का ध्यान रखना जरुरी है।

हनुमान जी की पूजा करते हैं तो मंगलवार के दिन कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है। ऐसा न करने पर हनुमान जी के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है। आज हम इस लेख में मंगलवार के दिन ध्यान में रखने योग्य बातों के बारे में बता रहे हैं। हनुमान जी के नाराज होने पर जीवन में कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है।

नमक
मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा और व्रत में नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। व्रत वाली शाम को मीठा भोजन ग्रहण करें इसदिन खाने में नमक का प्रयोग करने से बचें, अगर किसी वस्तु का दान कर रहें हैं तो वे वस्तु भी मीठी होना चाहिए।

हनुमान जी को स्पर्श ना करें स्त्रियां
हनुमान जी के व्रत में किसी भी स्त्री को स्पर्श नहीं करें। ऐसा मान्यता है कि स्त्री को हनुमान जी के चरणों में दीप प्रज्जवलित करना चाहिए व हनुमान जी के  स्पर्श नहीं करना चाहिए।

 

ना करें प्रयोग चरणामृत का
हनुमान जी की पूजा में चरणामृत का प्रयोग नहीं करना चाहिए। हनुमान जी की पूजा में चरणामृत को निषेध माना जाता है।