×

विदुर नीति: लंबी आयु पाने के लिए भूलकर भी जीवन में न करें ये काम

 

आपको बता दें, कि महाभारत की कथा में हर एक पात्र एक अलग विशेषता लिए हुए था मगर उनमें महात्मा विदुर का नाम बहुत ही सम्मान के साथ लिया जाता हैं वही राजनीति और जीवन से जुड़ी सभी बातों का ज्ञान रखने वाले विदुर के ज्ञान की चर्चा न केवल उस काल में दूर दूर तक होती थी, बल्कि उनकी कही गई बातें आज भी हमें जीवन जीने का सही मार्ग दिखाती हैं तो आज हम आपको महात्मा विदुर के ऐसे ही अनमोल वचन, जिनका अनुसरण करने पर लंबी आयु प्राप्त होती हैं उनके बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

आपको बता दें, कि विदुर कहते हैं कि हर समय खुद की तारीफ करवाने वाला मनुष्य और खुद को समझदार समझने वाला व्यक्ति घमंडी होता हैं कुछ लोग खुद को सबसे ज्यादा श्रेष्ठ समझने लगते हैं ऐसे लोगो की उम्र कम होती हैं।

वही महात्मका विदुर के मुताबिक ज्यादा बोलने वाला शख्य कई बार कुद ऐसी बातों को कह जाता हैं जिसका नकारात्मक परिणाम उसे पूरे जीवन झेलना पड़ता हैं इसलिए विदुर मनुष्य को अपनी वाणी पर संयम रखने की सीख देते हैं साथ ही साथ किसी बात को खूब सोच समझकर बोलने का भी ज्ञान देते हैं।

विदुर कहते हैं कि समाज में सुख, शांति बनाए रखने के लिए मनुष्य के अंदर त्याग की भावना होनी चाहिए। जो व्यक्ति त्याग करना नहीं जानता हैं उसकी शीघ्र ही मृत्यु हो जाती हैं। महात्मा विदुर के अनुसार लोभी व्यक्ति ज्यादा दिनों तक जीवित नहीं रहता हैं। विदित हो कि लालच और स्वार्थ को व्यक्ति का शत्रु माना गया हैं।