×

जिन लोगों में होती हैं ये बुरी आदतें उनके पास कभी नहीं रुकता धन

 

हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता हैं। लक्ष्मी मां चंचल होती हैं ऐसा भी कहा जाता हैं कि लक्ष्मी कभी भी किसी एक स्थान या व्यक्ति पास नहीं रूकती हैं इसलिए उनका प्रसन्न रहना बहुत जरूरी हैं जहां लक्ष्मी का वास नहीं होता हैं वहां दरिद्रता आती हैं जो आज के समय में मनुष्य के दुख का सबसे बड़ा कारण हैं मगर कुछ कारणों और व्यक्ति की बुरी आदतों की वजह से देवी लक्ष्मी व्यक्ति से रुठ जाती हैं इसलिए व्यक्ति को अपनी बुरी आदतें छोड़ देना चाहिए। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन सी आदतें मां लक्ष्मी को पसंद नहीं होती हैं तो आइए जानते हैं

देवी मां लक्ष्मी साफ सुथरे स्थान पर ही निवास करती हैं जिन लोगों के घर में गंदगी रहती हैं वहां लक्ष्मी कभी वास नहीं करती हैं इसलिए हमें अपने घर की साफ सफाई के साथ आस पास भी सफाई रखनी चाहिए। तन के साथ मन का स्वच्छ होना बहुत ही जरूरी होता हैं इसलिए दूसरों के प्रति किसी भी प्रकार का वैर भाव नहीं रखना चाहिए। महिलाओं को अन्नपूर्णा और मां लक्ष्मी का रूप माना जाता हैं। जहां पर महिलाओं का अपमान होता हैं। उनका सम्मान नहीं किया जाता हैं उस घर में सदैव दरिद्रता का वास रहता हैं जो लोग अपने माता पिता या बड़े बुजुर्गों, किसी गरीब या गुरुजनों का अपमान करते हैं मां लक्ष्मी उनसे भी रुष्ट हो जाती हैं और उनके घर में हमेशा ही अन्न और धन की कमी बनी रहती हैं।

व्यक्ति कई बार पूजा करते वक्त कुछ गलतियां कर देता हैं जिसके कारण उसे नुकसान हो सकता हैं पूजा करते वक्त ध्यान रहे कि कोई भी सामग्री जमीन पर न रखें कुछ लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं और भूल से कुछ पूजा का सामान जमीन पर रख देते हैं उसी में से भगवान को भी अर्पित कर देते हैं मगर कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए। पूजा के सामान को हमेशा पूजा की थाल में ही रखना चाहिए।