×

पूजा करते समय मिलते हैं ये संकेत तो समझें बन रही है ईश्वर की कृपा

 

जयपुर। पूजा पाठ करने से मन को शांति मिलती है, जीवन में  जब कोई भी राह समझ नहीं आती उस समय ईश्वर की शरण हमें उचित राह दिखती है। लेकिन आज के समय में लोग अपने घर परिवार की जरुरतो को पूरा करने में ऐसे लेगे हैं कि उनके पास दो मिनट का समय मंदिर में बैठने का नहीं हैं। ऐसे मे ऐसे लोगो को अपने जीवन की व्यस्तता से कम से कम 5 मिनट का समय ईश्वर की आराधना के लिए निकालना चाहिए, जिससे जब जरुरत हो ईश्वर की शरण प्राप्त की जा सकती है।

ऐसे में कई बार हमारे साथ ऐसा होता है जिससे हमे ईश्वरीय कृपा के बारे मे पता लगता है। कई बार हम मंदिर में पूजा करने बैठें होते हैं वहीं पर हमें कुछ ऐसे संकेत मिलते हैं जो हमें ईश्वर की कृपा हम पर बन रही है इस बारे में बताता है। आज हम इस लेख में उन संकेतों के बारे में बता रहें है, जिससे हम इस बात का पता आसानी से लग सकता है कि हम पर ईश्वर की कृपा बन रही है।

  • पूजा करते समय अगर दीपक जला रहे हैं और वह दीपक जरूरत से ज्यादा ऊपर उठ जाए तो समझें ईश्वर की कृपा बन रही है।
  • पूजा के समय धूप जलाने पर उससे निकलने वाला धुआं अगर मंदिर में भगवान की मूर्ती की ओर जा रहा है तो समझें ईश्वर की कृपा हम पर बन रही  है।

  • पूजा या आरती करते समय अचानक से कोई मेहमान आ जाता है तो उसे ईश्वर का रूप मानना चाहिए, क्यों की सनातन धर्म में अतिथि को ईश्वर का रुप माना जाता है।
  • भगवान की मूर्ति पर चढ़ा हुआ फूल पूजा करते समय आपकी ओर तो समझें ईश्वर की कृपा बनी है। कोई मनोकामना पूरी होने वाली है।

पूजा या आरती करते समय अचानक से कोई मेहमान आ जाता है तो उसे ईश्वर का रूप मानना चाहिए, क्यों की सनातन धर्म में अतिथि को ईश्वर का रुप माना जाता है। भगवान की मूर्ति पर चढ़ा हुआ फूल पूजा करते समय आपकी ओर तो समझें ईश्वर की कृपा बनी है। कोई मनोकामना पूरी होने वाली है।पूजा करते समय अगर दीपक जला रहे हैं और वह दीपक जरूरत से ज्यादा ऊपर उठ जाए तो समझें ईश्वर की कृपा बन रही है। पूजा करते समय मिलते हैं ये संकेत तो समझें बन रही है ईश्वर की कृपा