×

जानिए, किन लोगों को नहीं बतानी चाहिए अपनी गुप्त बातें, वरना होगा नुकसान

 

जीवन में कुछ ऐसे राज और गुप्त बाते होती हैं। जिन्हे कुछ लोगों के साथ शेयर करने में नुकसान हैं। तो आइए जानिए उन लोगो के बारे में। मूर्ख लोगों को अपने राज नहीं बताने चाहिए। दरअसल मूर्ख को ये भान नहीं रहता कि उसे राज की बात किसके साथ शेयर करनी चाहिए। वो मूर्खता में आपके राज आपके शत्रु के सामने भी कह सकता हैं। जिससे आप संकट में पड़ जाएंगे।

वही कुछ महिलाओं का चंचल स्वभाव उनके पेट में कोई बात पचने नहीं देता हैं। खासकर अगर बात परिवार के मान और सम्मान से जुड़ी हैं,तो उसे भूलकर भी चंचल स्वभाव की महिला के सामने न करें। आप जिस बात के लिए मना करेंगे वो गाहे बगाहे उसी बात को सबके सामने बोल देंगी। जिससे परिवार की प्रतिष्ठा दांव पर लग सकती हैं।

बच्चों को इस बात का भान नहीं होता हैं,कि किसी बात की गंभीरता और निजता की सीमा क्या हैं। बच्चे अपने आस पास के बच्चों के बीच भी घर की गुप्त बातें बोल देते हैं, और दूसरों के सामने भी। इतना ही नहीं शत्रु बच्चों को बहलाकर घर की गुप्त बाते जान सकते हैं। इसलिए बच्चों के लालची इंसान के साथ गहरे राज शेयर करेंगे तो वो कल को किसी भी लालच में आपके राज आपके शत्रु के साथ शेयर कर सकते हैं, वही आपका शत्रु आपको ब्लैकमेल भी कर सकता हैं। वही जो लोग गलत कामकाज में जैसे चोरी लूट और दूसरे काम में लगे हो उनसे भूल कर भी निजी बातें शेयर नहीं करनी चाहिए। ऐसे लोग कल को उन्ही बातों को उठाकर आपका बुरा कर सकते हैं।