×

जन्माष्टमी पर क्यों महंगे हो जाते हैं खीरे के दाम

 

हिंदू धर्म में जन्माष्टमी का पर्व बहुत ही खास और महत्वपूर्ण माना जाता हैं, वही जन्माष्टमी के पर्व में लोग व्रत और पूजन करते हैं। वही भगवान श्री हरि विष्णु के आठवें अवतार भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता हैं वही इस साल जन्माष्टमी की तिथि को लेकर लोगों में काफी असमंजस हैं, वही लोगो को समझ नहीं आ रहा हैं कि जन्माष्टमी 23 अगस्त को मनाई जाए या फिर 24 अगस्त को। वही भगवान श्री हरि विष्णु के आठवें अवतार भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता हैं वही इस साल जन्माष्टमी का पर्व 23 तारीख को मनाया जाएंगा। वही जन्माष्टमी के अवसर पर बाजार में खीरा बेचने वालों की तो चांदी ही चांदी हो जाती हैं 20 से 25 रुपये किलो में आसानी से मिलने वाला खीरा इस दिन 150—200 रुपये प्रतिकिलो ग्राम के हिसाब से बिकता हैं।

वही खीरा शरीर में पानी की कमी को पूरा करता हैं मगर अब इसे कृष्ण जन्माष्टमी से जोड़ दिया जाता हैं वही जन्माष्टमी पर लोग श्रीकृष्ण को खीरा चढ़ाते हैं वही ऐसा भी कहा जाता हैं कि नंदलाल खीर से बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों के सारे कष्ट और संकट को वे हर लेते हैं। भगवान श्री कृष्ण को खीरे के अलावा माखन, मिश्री, खीर, ककड़ी, आटे की पंजीरी और धनिये की पंजीरी का भोग लगाया जाता हैं वही इसके अलावा बाल गोपाल को दूध, दही, शहद और गंगाजल से भी अभिषेक किया जा सकता हैं।

भगवान श्री हरि विष्णु के आठवें अवतार भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता हैं वही इस साल जन्माष्टमी की तिथि को लेकर लोगों में काफी असमंजस हैं, वही लोगो को समझ नहीं आ रहा हैं कि जन्माष्टमी 23 अगस्त को मनाई जाए या फिर 24 अगस्त को। वही भगवान श्री हरि विष्णु के आठवें अवतार भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता हैं वही इस साल जन्माष्टमी का पर्व 23 तारीख को मनाया जाएंगा। जन्माष्टमी पर क्यों महंगे हो जाते हैं खीरे के दाम