×

जानें, पूजा में फूलों का क्या है महत्व….

 

हमारी श्रद्धा और भावना का प्रतीक हैं फूल इसके साथ ही यह हमारी मानसिक स्थितियों को भी बताते हैं। फूलों के अलग—अलग रंग और सुगंध अलग तरह के प्रभाव को पैदा करते हैं। वही पूजा में सही रंग के फूलों को सही तरीके से अर्पित किए जाएं तो फिर समस्याओं को दूर किया जा सकता हैं।

वही धार्मिक मान्यताओं में फूलों का प्रयोग पूजा और उपासना के लिए किया जाता हैं। मान्यता हैं,कि इससे ईश्वर की कृपा व्यक्ति पर बहुत ही जल्दी बरसती हैं। तो आइए जानते हैं। उपासना में फूल क्यों हैं। इतने अधिक महत्पूर्ण।

जानिए अलग—अलग फूलों के प्रयोग से कैसे दूर हो सकती हैं। समस्याएं—
भगवान​ विष्णु को नियमित रूप से पीले गेंदे के फूलों की माला चढ़ाएं इससे आपको संतान सम्बन्धी समस्याओं से मुक्ति मिल जायेगी। वही लक्ष्मी जी को नियमित गुलाब का फूल अर्पित करने से आर्थिक स्थिति अच्छी हो जाती हैं। वही गुलाब देने से रिश्ते मजबूत होते हैं, प्रेम और वैवाहिक जीवन सुखद हो जाता हैं। किसी भी एकादशी को श्री कृष्ण जी को दो कमल के फूल ​अर्पिक अवश्य ही करें। इससे आपकी संतान प्राप्ति की अभिलाषा अवश्य ही पूर्ण होगी।

वही अगर 27 दिनों तक रोजान एक कमल का पुष्प मां लक्ष्मी को अर्पित किया जाए तो अखंड राज्य सुख की प्राप्ति होती हैं। वही नियमित रूप से देवी को गुड़हल अर्पित करने से शत्रु और विरोधियों से राहत प्राप्त होती हैं। वही सूर्य देव को गुड़हल का फूल डालकर जल अर्पित करने से नाम और यश की प्राप्ति होती हैं। वही सफेद रंग के पुष्प को जल में डालकर चन्द्रमा को ​अर्पित करें।