×

श्रावन स्पेशल: सावन के पुरे एक महीने में शिवजी इस जगह पर करते है निवास

 
जयपुर । अब भगवान शिव का प्रिय महीना सावन शुरु हो गया है। भगवान शिव को भोलेनाथ  कहा जाता है क्योंकि वे अपने भक्तो की थोड़ी ही पूजा से ही प्रसन्न हो जाते है। लेकिन भगवान शिव को उनको गुस्सा भी बहुत जल्दी आता है। सावन में गजपति ग्रहण जयंती योग बन रहा है। ऐसा महान योग 50 साल बाद बन रहा है। इस साल बुधवार के दिन सावन का महीना शुरु हो रहा है जिसके चलते इस साल सावन के महीने में 50 साल बाद यह अद्भुत संयोग बन रहा है। ऐसा का जाता है कि सावन के महीने में भगवान शिव धरती पर आकर वास करते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि भगवान शिव इस महीने में कहां निवास करते हैं।
हिन्दू धर्म की मान्‍यताओं के अनुसार भगवान शिव सावन मा से में इस दौरान अपने ससुराल में रहते हैं । और उनके ससुराल के रूप में प्रसिद्ध कनखल का दक्षेश्‍वर महादेव मंदिर में सावन के महीने में भगवान शिव के दर्शन करने वाले भक्तों का तांता लगा रहता है। भगवान सिव तका यह पावन मंदिर ये मंदिर हरिद्वार से कुछ किमी दूर स्थित हैं।
हिन्दू ध्रम के ग्रंथों के अनुसार ऐसा कहा भी जाता है कि कैलाश पर्वत भगवान शिव का घर है और कनखल उनकी ससुराल, वहीं कुछ लोगों का मानना हैं कि भगवान शिव पूरे सावन महीने में अपने ससुराल में ही रहते हैं।
इस चमत्कारीमंदिर को दक्ष प्रजापति मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर के बीचोंबीच भगवान शिव की मूर्ति स्‍थापित है । तथा इस मंदिर में भगवान विष्णु के पांव के निशान भी बने हुए हैं।
सावन के पुरे एक महीने में शिवजी इस जगह पर करते है निवास...