×

शनि पूजा से पहले ध्यान रखें इन बातों का

 

जयपुर । इस साल 3 जून के दिन शनि जयंती का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन को भगवान शनि के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। इसके साथ ही इस दिन शनि देव की आराधना करने से शुभ फल मिलता है व शनिदेव जीवन की सारी परेशानियों का निवारण करते है, साथ ही शनि की कृपा जीवन में बनी रहती है। आज शनि जयंती के दिन इन उपाय को करने से शनि की कृपा मिलती रहेगी।

जिन की कुंडली में इस समय शनि की साढ़े साती, ढैय्या या शनि की महादशा चल रही है वे लोग  शनि जयंती के दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजा अर्चना करें जिसका तुरंत शुभ फल मिलेगा। शास्त्रों में माना जाता है कि इसके साथ ही शनि के दर्शन करने के लिए उनकी मूर्ति के ठीक सामने खड़े नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही शनिदेव की मूर्ति की आंखों में नहीं देखना चाहिए, बल्कि उनके चरणों में देखने चाहिए।

  • शनि जयंती के दिन लोगो को सामर्थ के अनुसार गरीबों की सहायता करनी चाहिए, उन पर कोई अन्याय नहीं करता तो शनि सदैव उस पर प्रसन्न रहते है। इसलिये गरीबों की सहायता करते रहें।
  • शनि जयंती के दिन न तो नीलम की अंगूठी पहनें और ना ही लोहा खरीदे ना ही लोहें से बनी किसी वस्तु को इस दिन खरीदें ऐसा करने से शनि नाराज हो सकते हैं।

  • पीपल के पेड़ पर शनिदेव की मूर्ति के पास तेल चढ़ाएं और गरीबों को तेल का दान करें।
  • काले तिल का दान करें और गुड़ व आटा चीटों को खिलाएं। ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं।
  • शनि जंयति पर व शनिवार के दिन चमड़े के जूते चप्पल का दान करने से शनिदेव सारी मनोकामना को पूरी करते हैं।
  • पीपल के पेड में केसर, चंदन, चावल, फूल अर्पित करें जल चढाए और सरसों के तेल का दीपक जलाएं।
  • शनि जयंती के दिन उड़द की दाल के सरस के तेल में तलकर पकवान बनाकर गरीबों को खिलाएं जिससे शनि प्रसन्न होंगे व शनि की कृपा जीवन में बनी रहती है।

जिन की कुंडली में इस समय शनि की साढ़े साती, ढैय्या या शनि की महादशा चल रही है वे लोग  शनि जयंती के दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजा अर्चना करें जिसका तुरंत शुभ फल मिलेगा। शास्त्रों में माना जाता है कि इसके साथ ही शनि के दर्शन करने के लिए उनकी मूर्ति के ठीक सामने खड़े नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही शनिदेव की मूर्ति की आंखों में नहीं देखना चाहिए, बल्कि उनके चरणों में देखने चाहिए। शनि पूजा से पहले ध्यान रखें इन बातों का