×

मक्का मदीना से भी अधिक कठिन हैं भारत में रोजे रखना, जानिए कैसे

 

आपको बता दें, कि मुस्लिम धर्म का सबसे पाक महीना यानी की रमजान का महीना चल रहा हैं वही अभी पूरी दुनिया में मुस्लिम लोग रोजे रख रहे हैं। मगर क्या आपको यह मालूम हैं कि मक्का मदीना से भी अधिक ​कठिन भारत देश में रोजे रखना हैं।

बता दें, कि भारत में रोजे यहां के तापमान और रोजे की अवधि की वजह से ज्यादा कठिन माने जा रहे हैं। जहां भारत के कई शहरों में तापमान 40 के पार हैं तो वही सऊदी अरब जैसे देश में तापमान 36 डिग्री हैं यही नहीं सऊदी अरब और भारत के रोजे की अवधि मे भी बहुत अंतर हैं सऊदी में रोजे की अवधि करीबन 14.30 घंटे हैं वही जबकि भारत में यह 15 घंटे हैं। आपको बता दें कि भारत की तरह पाकिस्तान और बांग्लादेश में भी गर्मी का यही हाल हैं जबकि लीबिया, ओमान, सूडान, इथोपिया जैसे देशों को गर्म माना जाता हैं और इनका तापमान कम हैं।

जानिए कहां पर रखा जाता हैं सबसे लंबा रोजा—
आपको बता दें, कि इस साल सबसे लंबे रोजे की अवधि रूस में हैं। वही यहां 20. 45 घंटे का रोजा हैं मगर यहां के लोगो के लिए यह राहत की बात यह हैं कि यहां का तापमान अधिकतम 10 डिग्री सेल्सियस हैं जिसे रोजेदारों को बहुत ही राहत मिलती हैं।15 सालों में बढ़ी हैं मुश्किलें—
आपको बता दें, कि पिछले 15 सालों में भारतीय मुस्लिमों के लिए रोजे कठिन ही होते जा रहे हैं ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि यह हर साल रोजे दस दिन पीछे आ जाते हैं यानी की अब अगले साल रोजे अप्रैल के आखरी सप्ताह में शुरू होंगे। वही इस हिसाब से देखा जाए तो रोजे पिछले 15 सालों से गर्मी में ही पड़ रहे हैं। जिससे रोजेदारो को कठिनाईया होती हैं।

भारत में रोजे यहां के तापमान और रोजे की अवधि की वजह से ज्यादा कठिन माने जा रहे हैं। जहां भारत के कई शहरों में तापमान 40 के पार हैं तो वही सऊदी अरब जैसे देश में तापमान 36 डिग्री हैं यही नहीं सऊदी अरब और भारत के रोजे की अवधि मे भी बहुत अंतर हैं सऊदी में रोजे की अवधि करीबन 14.30 घंटे हैं वही जबकि भारत में यह 15 घंटे हैं। इस साल सबसे लंबे रोजे की अवधि रूस में हैं। वही यहां 20. 45 घंटे का रोजा हैं मगर यहां के लोगो के लिए यह राहत की बात यह हैं कि यहां का तापमान अधिकतम 10 डिग्री सेल्सियस हैं मक्का मदीना से भी अधिक कठिन हैं भारत में रोजे रखना, जानिए कैसे