×

आचार्य चाणक्य की कही ये बातें बदल सकती हैं आपका जीवन, पढ़ें आज की चाणक्य नीति

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: चाणक्य एक प्रकांड विद्वान थे उन्होंने अपने जीवन में बहुत कठिन वक्त देखा लेकिन किसी भी परिस्थिति को खुद पर हावी नहीं होने दिया। बल्कि हर स्थिति से सीखने का प्रयास किया। अपने जीवन के कड़ें अनुभवों के निचोड़ को उन्होंने चाणक्य नीति में लिखा हैं जो लोगों के भविष्य को बेहतर बना सकती हैं तो आज हम आपको चाणक्य की उन्हीं नीतियों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान कर रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

आचार्य चाणक्य एक बिगड़ैल गाय को सौ कुत्तों से भी अधिक श्रेष्ठ मानते हैं इसका सीधा सा अर्थ है कि एक विपरीत स्वभाव का परम हितैषी व्यक्ति उन सौ लोगों से श्रेष्ठ है जो आपकी चापलूसी करते हैं। अगर आप वाकई सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो किसी भी काम को पूरे मन से करें ऐसे में काम को करते समय हर तरह से सोचें।

समझें और निष्कर्ष तक पहुंचें। इस तरह अपनी बुद्धि का सही प्रयोग करके कोई फैसला लें। भाग्य के विपरीत होने पर अच्छा कर्म भी दुखदायी हो जाता हैं मगर समय कैसा भी हो व्यक्ति को कभी अशुभ कार्यों को नहीं करना चाहिए क्योंकि आपके किए गए कार्य का फल कभी न कभी आपको जरूर मिलता हैं। 

जो लोग झूठ बोलते हैं वो एक न एक दिन मुसीबत में जरूर फंसते हैं क्योंकि एक झूठ को छिपाने के लिए उसे कई झूठ बोलने पड़ते हैं इसलिए किसी भी बात के लिए कभी झूठ का सहारा नहीं लेना चाहिए। कार्य की सिद्धि के लिए कभी भी उदारता नहीं बरतनी चाहिए ध्यान रखिए कि दूध पीने के लिए गाय का बछड़े को अपनी मां के थनों पर ही प्रहार करना पड़ता हैं।