×

हर समस्या का हल छिपा है चाणक्य की इन बातों में, पढ़ें आज की चाणक्य नीति

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: आचार्य चाणक्य को महान विद्वानों की श्रेणी में रखा गया हैं चाणक्य असाधारण प्रतिभा के धनी थे वे एक कुशल राजनीतिज्ञ, अर्थशास्त्री, समाजशास्त्री होने के साथ तमाम विषयों के ज्ञाता थे उन्होंने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया मगर अपने संघर्ष को उन्होंने अपनी ताकत बनाया और समय के साथ खुद को मजबूत करते रहे।

चाणक्य ने अपने जीवन में अनेक रचनाएं की। उन रचनाओं में लिखी बातें आज भी सटीक साबित होती हैं यही वजह है कि आज के समय में भी लोग चाणक्य को बेहतरीन लाइफकोच के तौर पर देखते हैं। अगर आपके जीवन में भी कई समस्याएं है या किसी कारणवश आप सही और गलत के बीच फर्क नहीं कर पा रहे हैं तो चाणक्य नीति में लिखी बातें आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं। 

लोग कहते हैं कि दुख बांटने से कम हो जाता हैं मगर चाणक्य का मानना था कि दुख को कभी किसी से साझा नहीं करना चाहिए क्योंकि कोई कभी आपका दुख कम नही कर पाता। बल्कि मौका पड़ने पर आपका लाभ उठाता है या आपका मजाक बनाता है अधिकतर लोग आपको मौके पर सांत्वन जरूर देंगे, लेकिन कुछ ही समय में आपका सारा दुख भूल जाएंगे आपके दुख का जो असर आप पर है वो कभी दूसरे पर नहीं होता इसलिए अपने दुख को खुद तक ही सीमित रखें। 

पति पत्नी का रिश्ता प्रेम का होता है दोनों को जीवन की हर परिस्थिति में एक दूसरे का पूरा साथ निभाना चाहिए लेकिन अगर आपका जीवनसाथी गुस्से में रहता है सही व्यवहार नहीं करता, उसके चेहरे पर घृणा का भा दिखाई देता है तो ऐसा जीवनसाथी परिवार में हमेशा अलगाव, दुख, क्लेश की वजह बन जाता है उसके साथ रहने वाले व्यक्ति की तरक्की रुक जाती है ऐसे रिश्ते से दूरी बना लेना ही बेहतर होगा।

चाणक्य कहते है कि अपने परिवार की कोई बात किसी बाहरी से नहीं कहना चाहिए ऐसे में आप अपने घर की सीक्रेट बातें लोगों से शेयर कर बैठते हैं मौका पड़ने पर बाहरी लोग आपकी इन स्थितियों का लाभ उठाकर आपके घर में ही समस्या पैदा करते हैं। चाणक्य अनुसार व्यक्ति को समाज में वो काम करने चाहिए जिससे उसका समाज में मान सम्मान और यश बढ़े। सम्मान व्यक्ति का गहना होता है जो वो अच्छे काम करके भी प्राप्त करता हैं। इसे हमेशा संभालकर रखना चाहिए।