×

दर्शन करते ही पूरी हो जाती हैं हर मनोकामना

 

हिंदू धर्म का मुख्य पर्व गणेश चतुर्थी शुरू हो चुका हैं वही हर शुभ कार्य की शुरुआत में गणेश जी का नाम लेकर कार्य करना शुभ माना जाता हैं वही भगवान गणेश ऐसे इकलौते बेटे हैं जो अपने माता ​पिता द्वारा भी पूजनीय हैं हर शुभ कार्य में पूजे जाने वाल भगवान गणेश के मंदिरों की दुनिया में कोई कमी नहीं है वही दिल्ली में ही आपको भगवान श्री गणेश जी के ऐसे अनेक मंदिरों के दर्शन करने को मिल जाएंगे। जहां मनुष्य की हर इच्छा पूर्ण हो सकती हैं तो वही आज हम आपको बताने जा रहे हैं भगवान गणेश के दिल्ली के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में, तो आइए जानते हैं।

बता दें कि सिद्धि विनायक मंदिर, यह मंदिर दिल्ली का सबसे पुरातन गणेश मंदिरों में से एक माना जाता हैं यहां मेट्रो के द्वारा आसानी से जा सकते हैं इस मंदिर में गणेश चतुर्थी के दिन विशेश रूप से गणपति के लिए लड्डू तैयार किए जाते हैं वही गणेशोत्सव के दौरान पूरे 10 से 12 दिनों तक इस मंदिर में गणपति की विशेष आरती की जाती हैं वही हिंदू धर्म की मान्यताओं के मुताबिक श्रद्धा भाव से जो भी मनुष्य इस आरती में शामिल होता हैं भगवान गणेश उनके मन की हर इच्छा को पूर्ण करते हैं।

वही श्री सिद्धि विनायक मंदिर, द्वारका के इस प्रसिद्ध मंदिर में भगवान गणेश की एक विशाल मूर्ति स्थापित हैं जिसमें उनके साथ उनके मित्र मूषक भी विराजमान हैं इस मंदिर में गणपति के लिए रोजाना विशेष रूप से लड्डू और मोदक तैयार करके उनसे भगवान गणेश जी को भोग लगया जाता हैं वही गणपति के बहुत से भक्त खुद अपने हाथों से भी गणेश जी के लिए लड्डू और मोदक बनाकर लाते हैं। इस मंदिर में मांगी जाने वाली हर इच्छा गणपति पूर्ण करते हैं।

सिद्धि विनायक मंदिर, यह मंदिर दिल्ली का सबसे पुरातन गणेश मंदिरों में से एक माना जाता हैं यहां मेट्रो के द्वारा आसानी से जा सकते हैं इस मंदिर में गणेश चतुर्थी के दिन विशेश रूप से गणपति के लिए लड्डू तैयार किए जाते हैं वही गणेशोत्सव के दौरान पूरे 10 से 12 दिनों तक इस मंदिर में गणपति की विशेष आरती की जाती हैं वही हिंदू धर्म की मान्यताओं के मुताबिक श्रद्धा भाव से जो भी मनुष्य इस आरती में शामिल होता हैं भगवान गणेश उनके मन की हर इच्छा को पूर्ण करते हैं। दर्शन करते ही पूरी हो जाती हैं हर मनोकामना