×

इस अद्भुत मंदिर में सिर के बल उल्टे खड़े हैं रामभक्त हनुमान, जानिए क्या है वजह

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: देशभर में वैसे तो कई पवित्र मंदिर हैं वही रामभक्त हनुमान जी के चमत्कारों की कहानियां अनगिनत हैं इनमें से कई चमत्कार तो आज भी मौजूद हैं और उनके पीछे के रहस्य आज भी अनसुलझे हैं देश के कुछ हनुमान मंदिर तो बेहद खास और चमत्कारिक हैं ऐसा ही एक मंदिर मध्य प्रदेश में स्थित है, जहां पवनपुत्र हनुमान जी की उल्टी मूर्ति स्थापित हैं

यहां सिर के बल उल्टे खड़े हनुमान जी की ही पूजा होती हैं दूर दूर से लोग इस मंदिर में हनुमान जी के दर्शन करके उनकी कृपा प्राप्त करने के लिए आते हैं, तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा हनुमान जी के इस अद्भुत मंदिर के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 


बेहद चमत्कारिक है उल्टे हनुमान की प्रतिमा—
आपका बता दें कि मध्यप्रदेश के इंदौर से करीब 30 किलोमीटर दूर सांवेर गांव में उल्टे हनुमान जी का यह मंदिर स्थिति हैं मान्यताओं के मुताबिक इस मंदिर में तीन या 5 मंगलवार तक लगातार दर्शन करने से सारे दुख दूर हो जाते हैं साथ ही हनुमान जी भक्त की मनोकामनाएं भी पूरी करते हैं इस उल्टे हनुमान की चमत्कारिक प्रतिमा पर चोला चढ़ाने से भी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। 

जानिए क्यों उल्टी है हनुमान प्रतिमा—
आपको बता दें कि इस मंदिर में हनुमान जी की उल्टी प्रतिमा को लेकर मान्यता है कि प्रभु श्रीराम और रावण के युद्ध के दौरान रावण अपना रुप बदलकर अहिरावण बनकर भगवान श्रीराम की सेना में शामिल हो गया था। रात में रावण सोते हुए राम लक्ष्मण को मूर्छित करके पाताल लोक ले गया। इसकी सूचना मिलते ही पूरी वानर सेना बदहवास हो गई। तब भगवान श्रीराम और उनके भाई लक्ष्मण को पाताल लोक से वापस लाने के लिए हनुमान जी पाताल लोक में गए थे। वहां उन्होंने अहिरावण का वध किया और राम लक्ष्मण को वापस लाए। कहते हैं कि सांवेर में जहां यह मंदिर हैं, वहीं से हनुमान जी पाताल लोक में गए थे और पाताल लोक में प्रेवश करते समय उनका सिर नीचे की ओर था। इसलिए इस मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति उसी उल्टी अवस्था में स्थापित की गई हैं।