×

दुनिया का सबसे अमीर मंदिर मगर भगवान सबसे गरीब

 

आपको बता दें, कि भारत को मंदिरों का देश माना जाता हैं यहां पर जितने मंदिर हैं उतने ही उनमें रहस्य और अलग अलग मान्यताएं भी छिपी हैं मंदिरों में आस्था रखने वालों की कोई कमी नहीं हैं। वही इन्हीं मंदिरों में सबसे प्रसिद्ध मंदिर हैं तिरुपति बालाजी मंदिर। ये मंदिर दुनिया का सबसे अमीर मंदिर हैं अनुमान के मुताबिक मंदिर ट्रस्ट के खजाने में 50 हजार करोड़ से अधिक की संपत्ति हैं देश का सबसे अमीर मंदिर होने के बाद भी इस मंदिर के भगवान आज भी कर्ज के बोझ के तले दबे हुए हैं।

वही आप यह सोच रहे होंगे की जिस मंदिर में इतना धन दौलत होने के बाद भी इस मंदिर के भगवान इतने गरीब कैसे हैं, जो आज भी कर्ज उतार रहे हैं भक्तों की हर मनोकामना पूरी करने वाले भगवान वेंकटेश्वर आखिरकार अपना ही कर्ज क्यों नही भर पाएं हैं। आपको बता दें, इसके पीछे एक धार्मिक मान्यता यह हैं कि बालाजी धन के देवता कुबेर के कर्जदार हैं और कलियुग के अंत तक में वह कुबेर का कर्ज उतार पाएंगे। धर्म शास्त्रों में कहा जाता हैं कि अगर आप बेशुमार धन दौलत और संपदा के मालिक हैं मगर आपके ऊपर किसी का दिया हुआ कर्ज हैं, तो उसे गरीब ही माना जाता हैं इसलिए तिरुपति बालाजी मंदिर में जमा अकूत धन के बाद भी बालाजी गरीब हैं अपने भगवान बालाजी के ऊपर से कर्ज उतारने के लिए बड़ी संख्या में भक्त उन्हें आज भी सोना चांदी, पैसा और बहुमूल्य चीजों का दान करते आ रहे हैं।

भारत को मंदिरों का देश माना जाता हैं यहां पर जितने मंदिर हैं उतने ही उनमें रहस्य और अलग अलग मान्यताएं भी छिपी हैं मंदिरों में आस्था रखने वालों की कोई कमी नहीं हैं। वही इन्हीं मंदिरों में सबसे प्रसिद्ध मंदिर हैं तिरुपति बालाजी मंदिर। ये मंदिर दुनिया का सबसे अमीर मंदिर हैं अनुमान के मुताबिक मंदिर ट्रस्ट के खजाने में 50 हजार करोड़ से अधिक की संपत्ति हैं देश का सबसे अमीर मंदिर होने के बाद भी इस मंदिर के भगवान आज भी कर्ज के बोझ के तले दबे हुए हैं। दुनिया का सबसे अमीर मंदिर मगर भगवान सबसे गरीब