×

Buddha Purnima 2024 बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर कर आएं इन मंदिरों के दर्शन, मन को मिलेगी अपार शांति

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू पंचांग के अनुसार आज यानी 23 मई दिन गुरुवार को देशभर में बुद्ध पूर्णिमा का पर्व मनाया जा रहा है जिसे वैशाख पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन स्नान दान, पूजा पाठ और तप जप का विधान होता है माना जाता है कि इस दिन पवित्र नदी में स्नान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बुद्ध पूर्णिमा के दिन ही भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था जिसे बुद्ध पूर्णिमा के तौर पर देशभर में मनाया जाता है बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा भगवान बुद्ध के कुछ प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बता रहे हैं जहां दर्शन करके मन को अपार शांति और सुख की प्राप्ति होती है तो आइए जानते हैं। 

भगवान बुद्ध के प्रसिद्ध मंदिर—
बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर आप भगवान बुद्ध के महाबोधि मंदिर में दर्शन को जा सकते हैं जो कि बिहार के गया जिले में स्थिति है। मान्यता है कि गया में भगवान बुद्ध ने बोधि वृक्ष के नीचे बैठकर अपनी शिक्षा दीक्षा पूरी की थी। बोधगया में बोधि वृक्ष अभी भी मंदिर के अंदर है। इस मंदिर में जाने के बाद मन को अपार शांंति और सुकून मिलता है। भगवान बुद्ध का एक मंदिर वाराणसी में स्थिति है जो कि सारनाथ मंदिर के नाम से जाना जाता है यह मंदिर भी बौद्ध तीर्थ स्थलों में से एक माना गया है।

कहा जाता है कि वाराणसी के सारनाथ से ही भगवान बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था। यह दर्शन करना पुण्य प्रदान करता है। भगवान बुद्ध का एक मंदिर कुशीनगर में स्थिति है जिसे द वाट थाई मंदिर के नाम से जाना जाता है जो आध्यात्मिक केंद्रों में से एक माना गया है। इस पवित्र मंदिर की बनावट और कलाकृति बेहद ही मनमोहक है। इस मंदिर के दर्शन आप एक बार जरूर करें।