×

Phalgun amavasya 2021: आने वाली है फाल्गुन अमावस्या, इस दिन सूर्य देवता को प्रसन्न करने के लिए करें ये सरल उपाय

 

 

हिंदू धर्म पंचांग के मुताबिक फाल्गुन मास की अमावस्या तिथि को फाल्गुन अमावस्या कहा जाता हैं फाल्गुन अमावस्या के दिन दान, स्नान व तप का विशेष महत्व होता हैं अमावस्या को पितरों की शांति के लिए तर्पण व श्राद्ध भी किया जाता हैं धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इस दिन स्नान के बाद सूर्य देवता को अर्घ्य प्रदान करे इस दिन सूर्य देव की पूजा करने का विशेष महत्व हाता हैं। इस साल फाल्गुन मास की अमावस्या 13 मार्च दिन शनिवार को पड़ रही हैं तो आज हम आपको सूर्य देवता को प्रसन्न करने के सरल उपाय बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

ऐसा माना जाता हैं कि फाल्गुन अमावस्या पर देवताओं का निवास संगम तट पर होता हैं इस दिन प्रयाग संगम पर स्नान का भी बहुत ही शुभ माना जाता हैं एक खास बात और बता दें कि फाल्गुन मास की अमावस्या सोमवार, मंगलवार, गुरुवार या शनिवार को होती हैं तो लोगों के जीवन पर इसका प्रभाव सूर्य ग्रहण से भी अधिक सकारात्मक तौर पर होता हैं।

जानिए फाल्गुन अमावस्या का शुभ मुहूर्त—
मार्च 12, 2021 को 15:04:32 से अमावस्या आरंभ।
मार्च 13, 2021 को 15:52:49 पर अमावस्या समाप्त।

फाल्गुन अमावस्या पर सूर्यदेव को ऐसे करें प्रसन्न—
ज्योतिष शास्त्रों में सूर्य को कुंडली में लग्न और आरोग्यता का कारक ग्रह माना गया हैं अमावस्या के दिन सूर्य देव की पूजा अर्चना करके रोग और बीमारियों से मुक्ति प्राप्त की जा सकती हैं फाल्गुन अमावस्या के दिन सुबह सूर्य चालीसा का पाठ करना शुभ होता हैं भगवान सूर्य देव के 12 नामों का जाप सुबह के समय घी का दीपक जलाकर करना चाहिए। इस दिन लाल, मीठी चीजों का दान करना शुभ अच्छा माना जाता हैं ऐसा करने से भगवान सूर्यदेव की कृपा भक्तों को प्राप्त होती हैं।