×

Paush purnima 2021: कल है पौष पूर्णिमा, जानिए शुभ मुहूर्त, व्रत विधि और महत्व

 

हिंदू धर्म पंचांग के मुताबिक पौष मास के शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पौष पूर्णिमा कहा जाता हैं इस साल यह तिथि 28 जनवरी को पड़ रही हैं मान्यताओं के मुताबिक पौष पूर्णिमा के दिन व्रत, गंगा स्नान और दान पुण्य करने का विशेष महत्व होता हैं इस दिन पवित्र नदी में स्नान और दान पुण्य करने का विशेष महत्व होता हैं इस दिन पवित्र नदी में स्नान, दान, जाप और व्रत करने से पुण्य की प्राप्ति होती हैं और मोक्ष भी मिलता हैं तो आज हम आपको पौष पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त, व्रत विधि और महत्व बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं। जानिए पौष पूर्णिमा मुहूर्त—
पूर्णिमा तिथि 28 जनवरी 2021 दिन गुरुवार को 1: 18 से शुरू होकर 29 जनवरी 2021 शुक्रवार की रात 12:47 तक रहेगी।

इस दिन खास संयोग बन रहा हैं पंचांग के मुताबिक इस बार पौष पूर्णिमा के दिन गुरु पुष्य योग बन रहा है जिसके कारण इस तिथि का महत्व और अधिक हो जाता हैं इस दिन यह योग सूर्योदय से लेकर मध्यरात्रि तक विद्यमान रहेगा। विवाह को छोड़कर अन्य कोई भी काम आरंभ करना हो तो पुष्य नक्षत्र में करना शुभ होता हैं इसके साथ ही इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग और प्रीति योग भी बन रहा हैं।

जानिए पूजन विधि—
पौष पूर्णिमा के दिन सुबह स्नान से पहले व्रत का संकल्प करें। पवित्र नदी या कुंड में स्नान करे और स्नान से पूर्व वरुण देव को प्रणाम करें। स्नान के बाद सूर्य मंत्र का उच्चारण करते हुए सूर्य देवता को जल अर्पित करें स्नान से निवृत्त होकर भगवान मधुसूदन की पूजा करें। उन्हें नैवेद्य अर्पित करें। गरीबों को दान दें। पूर्णिमा के दिन तिल, गुड़, कंबल और गर्म वस्त्रों का दान करना चाहिए।