×

Padmini ekadashi 2020: इस विधि से करें भगवान विष्णु की पूजा, होगी विष्णु लोक की प्राप्ति

 

हिंदू धर्म में एकादशी तिथि को खास महत्व दिया जाता हैं यह तिथि श्री हरि की प्रिय तिथि मानी जाती हैं वही पंचांग के मुताबिक रविवार यानी 27 सितंबर को पद्मिनी एकादशी का व्रत रखा जाएगा। इसे कमला एकादशी और पुरुषोत्तमा एकादशी के नाम से भी जानते हैं यह अधिकमास चल रहा हैं और इस माह में आने वाली एकादशी तिथि को बहुत ही शुभ माना गया हैं मान्यताओं के अनुसार यह व्रत विष्णु जी को अति प्रिय होता हैं इस व्रत को अगर व्यक्ति सच्चे मन और श्रद्धा भाव से करता हैं तो श्री हरि विष्णु उसकी सभी इच्छाएं पूरी करते हैं अगर आप भी रविवार के दिन व्रत करने वाले हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख में पद्मिनी एकादशी की व्रत और पूजा विधि बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

जानिए पद्मिनी एकादशी की पूजा विधि और नियम—
आपको बता दें कि पद्मिनी एकादशी का व्रत निर्जला व्रत होता हैं। इस दिन सुबह जल्दी उठकर सभी कार्यों से निवृत्त होकर स्नान आदि करें साफ वस्त्र पहनें। इसके बाद शुद्ध और स्वच्छ चौकी लें। इस पर भगवान विष्णु की प्रतिमा को स्थापित करें। भगवान विष्णु की तस्वीर भी उपयोग की जा सकती हैं। विष्णु जी पर पीले पुष्प, पीले वस्त्र और नैवेद्य अर्पण करें। इस दिन पीले वस्त्र पहनना शुभ माना जाता हैं। भगवान विष्णु के सामने धूप व दीपक जलाना चाहिए। इसके बाद श्री विष्णु की आरती करें और विधिवत पूजन करें।

आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि का प्रारंभ 26 सितंबर को होगा इस दिन शनिवार हैं इस दिन तिथि का प्रारंभ सुबह 6 बजकर 29 मिनट पर हो रहा हैं यह 27 सितंबर दिन रविवार सुबह 7 बजकर 16 मिनट तक रहेगी। ऐसे में पद्मिनी एकादशी का व्रत 27 सितंबर को किया जाना चाहिए। पद्मिनी एकादशी व्रत का पारण अगले दिन किया जाएगा। पारण का शुभ समय 28 सितंबर दिन सोमवार को सुबह 6 बजकर 19 मिनट से सुबह 8 बजकर 28 मिनट के बीच हैं।