×

Padmini ekadashi 2020: कल है पद्मिनी एकादशी, इस दिन भूलकर भी न करें ये काम

 

पद्मिनी एकादशी व्रत को हिंदू धर्म में विशेष माना गया हैं वही इस बार यह एकादशी 27 सितंबर दिन रविवार यानी की कल मनाई जाएगी। पुरुषोत्तम मास में शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि के दिन यह व्रत किया जाता हैं इसलिए इस एकादशी को पुरुषोत्तमी एकादशी कहा जाता हैं

vishnu ji

पद्मिनी एकादशी जगत के पालनहार श्री विष्णु को बहुत प्रिय हैं हिंदू धर्म शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि जो मनुष्य पद्मिनी एकादशी व्रत का पालन करता हैं उसे विष्णु लोक की प्राप्ति होती हैं मगर इस दिन कुछ कार्यों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए वरना भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं तो आज हम आपको उन्हीं कार्यों के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक एकादशी के दिन चावल का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस दिन चावल का सेवन करने से जातक का जन्म रेंगने वाले जीव की योनि में होता हैं। इस दिन जो लोग व्रत नहीं रखते हैं उन्हें भी चावल नहीं खाना चाहिए।एकादशी के दिन महिलाओं का अपमान करने से व्रत का फल प्राप्त नहीं होता हैं केवल एकादशी के दिन ही नहीं बल्कि मनुष्य को किसी भी दिन महिलाओं का अपमान नहीं करना चाहिए जो लोग महिलाओं का सम्मान नहीं करते हैं उन्हें जीवन में कई तरहों की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं।

vishnu

एकादशी के दिन मांस मंदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए इस दिन ऐसा करने से जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं इस दिन व्रत रखना चाहिए अगर आप व्रत नहीं करते हैं तो एकादशी के दिन सात्विक भोजन का ही सेवन करें।