×

केदारनाथ में बनने जा रहा है प्राचीन मूर्तियों का ओपन म्यजियम

 

केदारनाथ में राज्य सरकार द्वारा प्राचीन मूर्तियों का ओपन म्यूजियम बनाया जायेगा। केन्द्रीय संस्कृति एवं संग्रहालय सचिव राघवेन्द्र सिंह ने अपनी टीम के साथ केदारनाथ का निरीक्षण कर औपचारिक सहमति भी दी है।

राघवेन्द्र सिंह के अलावा मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, रूद्रप्रयाग के डीएम मंगलेश घिल्डियाल के साथ सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने वहां हा रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया।

इसके बाद दूसरे चरण के कार्यों को भी प्रसाद योजना के तहत जल्द से जल्द चालू करने का निर्णय किया। केदारनाथ में ओपन म्यूजियम के लिए जगह चिन्हित की जाएगी, इस धाम के आगे पिछे दोनों तरफ म्यूजियम बनाकर उसमें प्राचीन मुर्तियां रखी जाएगी, इस म्यूजियम के मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा।

केदारनाथ की खुबसूरती को ध्यान में रखकर ये सब किया जाएगा। म्यूजियम का डिजाइन पुरातत्व विभाग की सहायता से बनाया जाएगा। इसके लिए जल्द ही पर्यटन विभाग सौ करोड के समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर कर मंजूरी देगा।
सचिव दिलीप जावलकर के अनुसार तीर्थ यात्रियों के लिए वेटिंग शेड और 40 दुकानों का भी निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा केदारपुरी को ईको फ्रेंडली टाउनशिप के रूप में बनाया जाएगा, जिसमें जन सुविधा व शौचालय प्लान की भी अनुमति दी गई है। ये सभी कार्य एडीबी, पीएसयू व अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर कियें जाऐंगे।