×

2 जुलाई को दिखेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, करें ये काम

 

जयपुर । इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण आज  पड़ने वाला है। वैज्ञानिकों के अनुसार सूर्य ग्रहण लगभग चार घंटे 33 सेकेंड तक रहेगा। सूर्य ग्रहण रात 11 बजकर 31 मिनट से 2 बजकर 15 मिनट तक रहेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सूर्य ग्रहण के समय भारत में रात रहेगी।

वहीं नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने पुष्टि की है कि 2 जुलाई को सूर्य ग्रहण न्यूजीलैंड के तट से शुरू होगा और दक्षिणी प्रशांत, चिली और अर्जेंटीना के कई हिस्सों तक रहेगा। नाशा के वैज्ञानिकों के अनुसार अर्जेंटीना के सेन जुआन में यह नजारा 36 सेकेंड तक देखने को मिलेगा। वहीं यूके और यूरोप में यह देखने को नहीं मिलेगा। वहीं पारग्वे, उरुग्वे, ब्राजील और इक्वाडोर में इसे आंशिक रूप से देखा जा सकता है। वहीं इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा।

आज हम आपके लिए सूर्य ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचने के लुिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं। जिनके जरिए आप सूर्य सूर्य गर्हण के प्रभाव से बच सकते हैं।
1 ज्योतिषियों के अनुसार सभी बारह राशियों पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव पड़ेगा। हालांकि देश में सूर्यग्रहण देखने को नहीं मिलेगा।

2 बता दें कि ग्रहण पूरा होने के बाद शरीर की शुद्धि जरूरी है। इसलिए ग्रहण समाप्त होने के बाद स्नान करके साफ कपड़े पहनें।

3 ग्रहण समाप्त होने के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करें। इससे घर में शांति आएगी।

4 ग्हरण समाप्त होने के बाद मंदिर में जाकर पूजा करें और दान करें, ऐसा करने से आत्मा की शुद्धी होगी।

5 ग्रहण के बाद घर के मंदिर में रखी भगवान की प्रतिमा को पंचामृत से स्नान कराएं और नए वस्त्र पहनाएं।

6 सूर्य ग्रहण समाप्त होने के बाद गाय को रोटी खिलाएं ऐसा करने से आप पर भगवान की कृपा बनी रहेगी ।

इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण आज  पड़ने वाला है। वैज्ञानिकों के अनुसार सूर्य ग्रहण लगभग चार घंटे 33 सेकेंड तक रहेगा। सूर्य ग्रहण रात 11 बजकर 31 मिनट से 2 बजकर 15 मिनट तक रहेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सूर्य ग्रहण के समय भारत में रात रहेगी। 2 जुलाई को दिखेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, करें ये काम