×

अगर स्वामी विवेकानंद की इन बातों को जीवन में उतार लिया तो हो जाएगें सफल

 

आपको बता दें, कि भारत की धरती पर कई ऐसे महापुरुषों ने जन्म लिया हैं, जिनके जीवन के अनमोल विचार और व्यक्तित्व से बहुत कुछ सीखा जा सकता हैं वही उनके जीवन से जुड़ी कुछ बातों को यादा कर निराश मनुष्य के मन में भी कुछ करने की इच्छा पैदा हो जाती हैं इन्हीं में से एक नाम आता हैं स्वामी विवेकानंद जी का। तो आइए जानते हैं स्वामी विवेकानंद की कुछ खास बातें।

स्वामी विवेकानंद की कही गई प्रेरणादायी बातों से आज सभी हमारे भीतर जीवन में कुछ कर दिखने का हौसाल आ जाता हैं वही अमेरिका के शिकागों में दिए उनके महान भाषण की चर्चा तो आज भी पूरी दुनिया में होती रहती हैं। विवेकानदं ने राम कृष्ण मिशन सोसाइटी की पहली नींव रखी थी। भारत में विवेकानंद जी के जन्म दिन को युवा दिवस के रूप में मनाया जाता हैं उनके उदार व्यक्तित्व को लोग आज भी याद करते हैं।

स्वामी विवेकानंद जी कहते हैं जब तक जिंदा हो, तब तक आपको सीखना हैं अनुभव जीवन का सर्वश्रेष्ठ शिक्षक हैं इससे पीछे कभी मत हटो।

स्वामी विवेकानंद जी कहते हैं कि जिस काम को करने की ठान लो उसे पूरा करके ही छोड़ो एक समय में एक ही काम करने की कोशिश करो और उसे पूरा करने के लिए अपनी पूरी आत्मा लगा दो।

स्वामी विवेकानंद के मुताबिक तुम्हे अन्दर से बाहर की तरफ विकसित होना हैं कोई तुम्हे पढ़ा नहीं सकता, कोई तुम्हे आध्यात्मिक नहीं बना सकता, कोई तुम्हे आध्यामिक नहीं बना सकता है तुम्हारी आत्मा के अलावा कोई और गुरु नहीं हैं।