×

जितना बड़ा संघर्ष उतनी बड़ी सफलता

 

भारत देश में कई ऐसे महान महापुरुषों ने जन्म लिया हैं, जो आज हमारे ​बीच में तो नहीं हैं मगर उनकी बातों को यादकर प्रेरणा लेकर व्यक्ति अपने जीवन में आगे बढ़ सकता हैं वही कुछ ऐसी ही बातें देश के महान पुरुष स्वामी विवेकानंद जी ने भी कही थी जिसको अगर कोई मनुष्य अपने जीवन में उतर ले तो उसका पूरा जीवन सुख और समृद्धि हो जाएं वही स्वामी विवेकानंद की ये जाते व्यक्ति को जीवन में सफलता की ओर ले जाने और उसे हर कार्य में सफलता दिलाने के लिए बहुत ही प्रेरणादायी मानी जाती हैं तो आइए जानते हैं स्वामी विवेका नंद के कुछ अनमोल वचनों के बारे में। बता दें, कि स्वामी विवेकानंद जी कहते हैं पढ़ने के लिए एकाग्रता होना बहुत ही जरूरी हैं जब हम एकाग्र होते हैं बत हम अपनी इंद्रियाओं को बस में करके काम कर सकते हैं।

स्वामी विवेकानंद जी यह भी कहते हैं कि उठा जागो और तब तक तुम मत रुको जब तक अपना लक्ष्य प्राप्त नहीं कर लेते हैं। स्वामी विवेकानंद जी कहते हैं इंसान सही वही होता है जो अपनी कही हुई बात को पूरा करें। वरना समाज में लोग उसे पसंद नहीं करते हैं।

एक समय पर आप एक ही काम पर ध्यान दो। उस काम को पूरा करने के लिए अपनी जी जान लगा दो।

स्वामी विवेकानंद जी कहते हैं जितना बड़ा संघर्ष करोगे सफलता आपको भी उतनी ही बड़ी हासिल होगी।

स्वामी विवेकानंद जी कहते हैं पढ़ने के लिए एकाग्रता होना बहुत ही जरूरी हैं जब हम एकाग्र होते हैं बत हम अपनी इंद्रियाओं को बस में करके काम कर सकते हैं। स्वामी विवेकानंद जी यह भी कहते हैं कि उठा जागो और तब तक तुम मत रुको जब तक अपना लक्ष्य प्राप्त नहीं कर लेते हैं। स्वामी विवेकानंद जी कहते हैं इंसान सही वही होता है जो अपनी कही हुई बात को पूरा करें। वरना समाज में लोग उसे पसंद नहीं करते हैं। एक समय पर आप एक ही काम पर ध्यान दो। उस काम को पूरा करने के लिए अपनी जी जान लगा दो। जितना बड़ा संघर्ष उतनी बड़ी सफलता