×

जानिए देवी दुर्गा को प्रसन्न करने की पूजन विधि

 

हिंदू धर्म देवी दुर्गा की पूजा को बहुत ही खास माना जाता हैं वही दुर्गाष्टमी हर महीने आती हैं इसलिए इसे मासिक दुर्गाष्टमी कहा जाता हैं इस दिन उपवास और पूजन का खास महत्व होता हैं हर महीने आने वाली दुर्गाष्टमी का बहुत ही महत्व होता हैं इस दिन पूरे विधि विधान से आराधना और व्रत रखने से देवी मां प्रसन्न हो जाती हैं। वही आज दुर्गाष्टमी का व्रत रखा जा रहा हैं। माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वो कौन सी बातें हैं। तो आइए जानते हैं।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान—
कन्याओं को देवी का अवतार माना जाता हैं इसलिए कभी भी उनका दिल नहीं दुखाना चाहिए। महिलाओं के विरुद्ध कभी भी बुरा आचरण नहीं करना चाहिए। किसी विशेष माह या त्योहार पर ही नहीं बल्कि हमेशा ही लड़कियों का सम्मान करना चाहिए और उनपर बुरी नजर नहीं डालनी चाहिए। जो मनुष्य इन बातों को अपनी आदतों में शामिल कर लेता हैं देवी मां उनसे हमेशा ही प्रसन्न रहती हैं।

जानिए दुर्गाष्टमी की पूजन विधि—
पूरे विधि विधान से दुर्गाष्टमी पर उपवास और पूजन करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती हैं वही दुर्गाष्टमी के दिन सुबह उठकर जल्दी स्नान कर लें, फिर पूजा के स्थान पर गंगाजल डालकर उसकी शुद्ध कर लें। लकड़ी के पाट पर लाल वस्त्र बिछाकर उस पर देवी दुर्गा की प्रतिमा रखें। वही माता को अक्षत, सिंदूर और लाल पुष्प अर्पित करें। प्रसाद के रूप में फल और मिठाई चढ़ाएं। धूप और दीपक जलाकर दुर्गा चालीसा का पाठ करें और फिर मां की आरती करें। हाथ जोड़कर देवी से प्रार्थना करें, दुर्गा मां आपकी सारी इच्छा पूरी करेंगी।

दुर्गाष्टमी हर महीने आती हैं इसलिए इसे मासिक दुर्गाष्टमी कहा जाता हैं इस दिन उपवास और पूजन का खास महत्व होता हैं हर महीने आने वाली दुर्गाष्टमी का बहुत ही महत्व होता हैं इस दिन पूरे विधि विधान से आराधना और व्रत रखने से देवी मां प्रसन्न हो जाती हैं। दुर्गाष्टमी पर उपवास और पूजन करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती हैं जानिए देवी दुर्गा को प्रसन्न करने की पूजन विधि