×

महाशिवरात्रि 2019: महाशिवरात्रि पर खास संयोग, इस समय पूजा होगी अधिक फलदायी

 

महाशिवरात्रि इस वर्ष 4 मार्च दिन सोमवार को मनाई जायेगी। वही इस साल महाशिवरात्रि का खास संयोग पड़ना बहुत ही विशेष फलदायी और लाभकारी साबित हो सकता हैं। वैसे तो भगवान शिव की पूजा अर्चना हर सोमवार के दिन करने का पूर्ण विधान माना जाता हैं। मगर इस बार की महाशिवरात्रि सोमवार के भगवान शिव के खास दिन को ही पड़ रही हैं। तो इसलिए शिव भक्तों के लिए इस साल की ये महाशिवरात्रि अत्यन्त खास और लाभकारी भी हैं। वही आधी रात को शिवजी का पूजन करने से भगवान शिव अत्यधिक प्रसन्न होंगे और भक्तों की हर मनोकामना को जल्द ही पूर्ण भी करेंगे।

वही गह संयोगो के चलते इस साल की महाशिवरात्रि वृषभ,धनु,तुला और मिथुन राशि के जातकों के लिए शुभ संकेत लेकर आ रही हैं। वही इन राशियों के जातको को इस नोकरी के पूर्ण अवसर प्राप्त हो सकता हैं। वैसे तो सुबह से रात तक भगवान शिव की पूजा—अर्चना की जा सकती हैं। वही यह खास मुहूर्त में पूजा करने वालो को निशीथ काल में मात्र 50 मिनट ही शुभ मुहूर्त प्राप्त हो रहा हैं। वही ​निशीथ काल में पूजा करने का महत्व होने के चलते रात करीब 12 बजकर 8 मिनट से रा​त 12 बजकर 57 मिनट तक यह पूजा अर्चना करना बहुत ही शुभ और श्रेष्ठ माना जायेंगा। वही आपको बता दें,कि व्रक करने वाले शिव भक्तों को 5 मार्च को सुबह 6.43 से दोपहर 3.30 बजे तक पारणा कर सकते हैं।

वही शास्त्रों के मुताबिक फाल्गुन कृष्ण पक्ष में त्रि स्पर्शा यानी त्रयोदशी, चतुर्दशी व अमावस्या की युति में महाशिवरात्रि मनाई जाने का विधान होता हैं। वही यह माना जाता हैं,कि इस दिन शिव और माता पार्वती का शुभ विवाह हुआ था।