×

हनुमान जी की पूजा में महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम, जानिए नियम

 

हिंदू धर्म में पूजा पाठ का खास महत्व होता हैं वही मंगलवार को हनुमान जी के आशीर्वाद पाने के लिए भक्त पूजा आराधना करते हैं मंगलवार को कई भक्त उपवास भी रखते हैं पवनपुत्र हनुमान को कलयुग का देवता माना गया हैं ऐसा कहा जाता हैं कि हनुमान जी बड़े दयालु है और वह अपने भक्तों की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। मगर हनुमान जी की पूजा के दौरान कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। ऐसा माना जाता हैं कि पूजा में गलती करने से हनुमान जी नाराज हो जाते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि हनुमान जी की पूजा में महिलाओं को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए तो आइए जाते हैं।

हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक श्रीराम भक्त हनुमान की पूजा में शुद्धता का बहुत ध्यान रखना चाहिए। कहा जाता है कि हनुमान जी की पूजा के दौरान नए या साफ वस्त्र ही धारण करना चाहिए। मान्यता है कि हनुमान जी को लाल रंग बहुत प्रिय होता हैं इसलिए पूजा के दौरान लाल रंग का वस्त्र पहनना शुभ माना गया हैं हनुमान जी की पूजा के दौरान काले रंग के वस्त्रों को नहीं पहनना शुभ माना जाता हैं। मान्यताओं के मुताबिक मंगलवार के दिन उपासक को नमक का सेवन नहीं करना चाहिए इसके अलावा अगर आप मिठाई को दान कर रहे हैं तो उस मिठाई का सेवन उपासक को नहीं करना चाहिए।

शास्त्रों में मंगलवार के दिन मांस मदिरा का सेवना करना वर्जित माना जाता हैं इन चीजों का सेवन करके हनुमान जी की पूजा और मंदिर जाना वर्जित बताया गया हैं। इस दिन सूतक काल में न ही हनुमान जी की पूजा करें और न ही व्रत रखें। इसके अलावा घर में किसी शख्स की मौत या बच्चे के जन्म पर भी पूजा करना मना होता हैं।