×

Puja path: पूजा पाठ में नारियल और सुपारी का क्यों होता है उपयोग, जानिए

 

हिंदू धर्म में पूजा पाठ को लेकर कई सारे नियम बनाए गए हैं वही नारियल को श्रीफल कहते हैं इसे बहुत ही पवित्र और शुभ माना जाता हैं ऐसे में जब भी पूजा पाठ करते हैं या कोई हवन करते हैं तो नारियल और सुपारी का प्रयोग जरूर होता हैं अगर व्यक्ति नया वाहन खरीदता हैं और गृह प्रवेश करता हैं तो भी सबसे पहले नारियल फोड़ा जाता हैं किसी भी शुभ काम में नारियल फोड़ना बहुत ही शुभ माना जाता हैं इसी तरह पूजा में सुपारी का भी खास महत्व होता हैं तो आज हम आपको हिंदू धर्म की पूजा पाठ में नारियल और सुपारी का प्रयोग क्यों किया जाता हैं इसके बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि नारियल व्यक्ति की सफलता के मार्ग खोल देता हैं। अगर लंबे वक्त से कोई काम नहीं बन रहा हैं तो पूजा में नारियल का प्रयोग जरूर करें। जिस नारियल को आप पूजा में इस्तेमाल कर रहे हैं उसे लाल वस्त्र में लपेट दें। अपनी मनोकामना कहते हैं नारियल को बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। इससे रूके कार्य सफल होते हैं।

पूजा के समय श्री गणेश के प्रतीक के रूप में सुपारी और माता लक्ष्मी के प्रतीक के रूप में नारियल रखा जाता हैं पूजा में नारियल और सुपारी रखी जाए तो बिना किसी परेशानी के कार्य संपन्न हो जाता हैं ऐसा कहा जाता हैं कि जिस सुपारी की पूजा की जा रही हैं उसे अपने पास रखने से चमत्कारिक प्रभाव होते हैं।