×

Hanuman puja vidhi and mantra: कैसे प्रसन्न होंगे हनुमान जी, जानिए मंत्र और उपाय

 

हिंदू धर्म में पूजा पाठ और मंत्र जाप का विशेष महत्व बताया गया हैं वही अधिक पूजा करने वाले देवी देवताओं में से हनुमान जी एक हैं हनुमान जी की पूजा बहुत ही सरल होती हैं और यह बहुत ही जल्दी प्रसन्न होने वाले देव कहलाते हैं मान्यताओं के मुताबिक जो भी जातक सच्चे मन से बजरंगबली की आराधना और सुमिरन करता है उसके जीवन की सभी बाधांए दूर हो जाती हैं हनुमान जी की कृपा जल्दी प्राप्त होती हैं ऐसे में आज हम आपको आपने इस लेख में प्रभु राम के भक्त हनुमान को प्रसन्न करने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

आपको बता दें कि हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए सबसे सरल उपाय हैं दिन में एक बार प्रभु श्रीराम का नाम लें। जो भी जातक नियमित रूप से हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करता हैं हनुमान जी उनसे जल्द प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते हैं शनिवार और मंगलवार के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए विशेष दिन माना जाता हैं मंगलवार और शनिवार के दिन बूंदी के लड्डू चढ़ाने से हनुमान जी जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं।

पवनपुत्र हनुमान को सिंदूरी भी कहते हैं हनुमान जी को सिंदूर बहुत प्रिय हैं ऐसे में जो भक्त उन्हें सिंदूर अर्पित करता हैं उस पर हनुमान जी की विशेष कृपा बनी रहती हैं अगर आपके ऊपर किसी भी तरह की बाधा या परेशानी हैं तो शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी को सिंदूर अर्पित जरूर करें। हनुमान जी को गेंदे के फूल और तुलसी पत्ते नियमित रूप से चढाना चाहिए। इससे बाधा से जल्द ही मुक्ति मिल जाती हैं।

मंत्र जाप—

‘ॐ हं हनुमते नम:।’

”अतुलितबलधामं हेमशैलाभदेहं दनुजवनकृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम्। सकलगुणनिधानं वानराणामधीशं रघुपतिप्रियभक्तं वातजातं नमामि॥”

‘ॐ अंजनिसुताय विद्महे वायुपुत्राय धीमहि तन्नो मारुति प्रचोदयात्।’