×

जानिए इस बार करवाचौथ पर कब निकलेगा चांद

 

करवाचौथ का पर्व सालभर में एक बार आता हैं, वही इस पर्व को हिंदू धर्म में बहुत ही खास माना जाता हैं इस साल करवाचौथ का व्रत 17 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन विशेष योग बन रहा हैं करवाचौथ पर चंद्रमा रोहिणी नक्षत्र और वृषभ राशि में रहेंगे। चन्द्रमा रात 08:18 बजे उदय होगा। उस समय भी वृषभ लगन रहेगा। वृषभ लगन और राशि का कारक ग्रह शुक्र हैं जो पति पत्नी के बीच प्रेम का कारक होता हैं वही करवाचौथ दो शब्दों से मिलकर बना हैं। करवा यानी की मिट्टी का बर्तन व चौथ यानी की श्री गणेश की प्रिय तिथि चतुर्थी, प्रेम, त्याग और विश्वास के इस अनोखे महापर्व पर मिट्टी के बर्तन यानी की करवे की पूजा का विशेष महत्व होता हैं। जिससे रात्रि में चंद्रदेव को जल अर्पण किया जाता हैं।

करवाचौथ ऐसा व्रत हैं जिसका सभी महिलाए साल भर इंतजार करती हैं और इसकी सभी विधियों को बड़े श्रद्धा भाव से पूरा करती हैं करवाचौथ का पर्व पति पत्नी के मजबूत रिश्ते, प्यार और विश्वास का प्रतीक हैं कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवाचौथ का व्रत किया जाता हैं कार्तिक मास की चतुर्थी जिस रात रहती हैं उसी दिन करवाचौथ मनाया जाता हैं। ऐसे में इस साल यह व्रत 17 अक्टूबर को रखा जाएगा। 17 अक्टूबर को शाम 5.48 से 6.58 बजे तक करचौथ पूजन का शुभ मुहूर्त हैं इसकी अवधि एक घंटे दस मिनट रहेगी। चतुर्थी तिथि बृहस्पतिवार को सुबह 6.49 बजे से शुक्रवार सुबह 7.29 तक रहेगी।

करवाचौथ में महिलाएं सुबह सूर्योदय के बाद पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं दिन में शिव, पार्वती और कार्तिक की पूजा की जाती हैं वही शाम को देवी की पूजा होती हैं। जिसमें पति की लंबी उम्र की कामना की जाती हैं।

करवाचौथ ऐसा व्रत हैं जिसका सभी महिलाए साल भर इंतजार करती हैं और इसकी सभी विधियों को बड़े श्रद्धा भाव से पूरा करती हैं करवाचौथ का पर्व पति पत्नी के मजबूत रिश्ते, प्यार और विश्वास का प्रतीक हैं कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवाचौथ का व्रत किया जाता हैं कार्तिक मास की चतुर्थी जिस रात रहती हैं उसी दिन करवाचौथ मनाया जाता हैं। जानिए इस बार करवाचौथ पर कब निकलेगा चांद