×

पढ़ें करवाचौथ पूजन थाल में होने वाली चीजों की लिस्ट

 

आपको बता दें, कि करवाचौथ का पर्व महिलाओं के लिए बहुत ही खास माना जाता हैं पति पत्नी के बीच विश्वास की डोर को मजबूती देने वाला व्रत करवाचौथ इस साल 17 अक्टूबर दिन गुरुवार को मनाया जाएगा। वही कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को महिलाएं यह व्रत अपने पति के उत्तम स्वास्थ्य, दीर्घायु और जन्म जन्मांतर तक पुन पति रूप में प्राप्त करने के लिए मंगल कामना करती हैं पति पत्नी के अटूट बंधन का यह व्रत हर विवाहित स्त्री के मन को एक सुखद अनुभूति के एहसास से सराबोर कर देता हैं। वही करवा चौथ व्रत की पूजा में कुछ चीजों का बहुत महत्व होता हैं वही आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि करवाचौथ की पूजा में किन चीजों की अवश्यकता होती हैं, तो आइए जानते हैं।

जानिए करवाचौथ की पूजन सामग्री—
करवा चौथ की पूजन सामग्री में करवा माता की पूजा के लिए उनकी तस्वीर होना जरूरी हैं। करवा चौथ के व्रत में सींक भी होनी चाहिए। वही बिना करवा के करवाचौथ की पूजा का कोई मतलब नहीं होता हैं करवा नदी का प्रतीक माना जाता हैं करवाचौथ में पूजा में छलनी का होना भी जरूरी होता हैं व्रत में महिलाएं अपने पति के चेहरे को छलनी से देखती हैं वही बिना दीपक के कोई भी व्रत या पूजन पूरी नहीं मानी जाती हैं वही करवा पूजा में दीपक की रोशनी का ​भी विशेष महत्व होता हैं पूजन की थाली में फल, पुष्प, सुहाग का सामान, जल,दीपक और मिठाई होनी चाहिए। इन चीजों से ही करवा माता की पूजा की जाती हैं।

पति पत्नी के बीच विश्वास की डोर को मजबूती देने वाला व्रत करवाचौथ इस साल 17 अक्टूबर दिन गुरुवार को मनाया जाएगा। वही कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को महिलाएं यह व्रत अपने पति के उत्तम स्वास्थ्य, दीर्घायु और जन्म जन्मांतर तक पुन पति रूप में प्राप्त करने के लिए मंगल कामना करती हैं करवा चौथ व्रत की पूजा में कुछ चीजों का बहुत महत्व होता हैं पढ़ें करवाचौथ पूजन थाल में होने वाली चीजों की लिस्ट