×

इस दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां

 

आपको बता दें कि हिंदू धर्म में कार्तिक पूर्णिमा को बहुत ही खास महत्व दिया जाता हैं। सनातन धर्म में कार्तिक पूर्णिमा का पर्व विशेष महत्व रखता हैं यह त्योहार हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को मनाया जाता हैं इस साल कार्तिक पूर्णिमा 12 नवंबर यानी की कल मनाई जाएगी। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इस दिन महादेव ने त्रिपुरासुर नामक असरु का संहार किया था। जिसकी वजह से इसे त्रिपुरी पूर्णिमा भी कहते हैं इस खास दिन नदियों में स्नान, दीपदान भगवान की पूजा और दान का बहुत ही महत्व होता हैं। वही ऐसा भी कहा जाता हैं कि इस दिन स्नान और दान करने से शुभ फल की प्राप्ति होती हैं और मनुष्य के कई जन्म के पापों का भी नाश होता हैं कार्तिक पूर्णिमा के दिन कुछ नियमों का पालन करना बहुत ही जरूरी होता हैं ऐसे में कार्तिक पूर्णिमा के दिन भूलकर भी ये गलतियां नहीं करनी चाहिए। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वो कौन सी गलतियां हैं।

कार्तिक पूर्णिमा के दिन न करें ये काम—
बता दें कि कार्तिक पूर्णिमा को बहुत ही शुभ दिन माना जाता हैं इस दिन तामसिक भोजन का सेवन न करें। चंद्रमा के दुष्प्रभाव से बचना चाहते हैं तो कार्तिक पूर्णिमा के दिन शारीरीक संबंध न बनाएं। कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर पर किसी भी तरह का कलह करने से बचना चाहिए। वही कार्तिक पूर्णिमा के दिन गरीब और असहाय लोगों का अपमान नहीं करना चाहिए। कार्तिक पूर्णिमा के दिन तुलसी के पौधे को न तो उखाड़ें और न ही तुलसी के पत्तों को तोड़ना चाहिए। कार्तिक पूर्णिमा के दिन उड़द, मसूर, करेला, बैंगन और हरी सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए। कार्तिक पूर्णिमा के दिन किसी भी बुजुर्ग का अपमान बिल्कुल भी न करें।

कार्तिक पूर्णिमा को बहुत ही शुभ दिन माना जाता हैं इस दिन तामसिक भोजन का सेवन न करें। चंद्रमा के दुष्प्रभाव से बचना चाहते हैं तो कार्तिक पूर्णिमा के दिन शारीरिक संबंध न बनाएं। कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर पर किसी भी तरह का कलह करने से बचना चाहिए। वही कार्तिक पूर्णिमा के दिन गरीब और असहाय लोगों का अपमान नहीं करना चाहिए। इस दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां