×

रोहिणी नक्षत्र में करनी है पूजा जानिए शुभ मुहूर्त

 

कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बहुत ही खास माना जाता हैं वही भगवान श्री कृष्ण का जन्म इस महीने मनाया जाता हैं वही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 23 अगस्त और 24 अगस्त को मनाई जाएगी। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 23 अगस्त और 24 अगस्त को मनाई जाएगी। 23 अगस्त को गृहस्थ सारे दिन व्रत रखकर मध्य रात्रि श्रीकृष्ण को जन्मोत्सव मनाएंगे तो वही 24 अगस्त को साधु संत यह पर्व मनाएंगे। वही ज्योतिष के मुताबिक श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की पूजा के शुभ मुहूर्त के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं। ज्योतिष के मुताबिक 23 अगस्त को सुबह 8:08 बजे से 24 अगस्त को 8: 31 बजे तक अष्टमी लगी रहेगीं वही भगवान श्री कृष्ण का जन्म मध्य रात्रि को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। उनका जन्मोत्सव मध्य रात्रि में मनाया जाएगा। मगर जिन्हें रोहिणी नक्षत्र में पूजा करनी हैं वे 24 अगस्त को सूर्योदय से पहले भोर में 3:45 बजे से कर सकते हैं इसी समय पर रोहिणी नक्षत्र लग रहा हैं।

वही इस साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तारीख को लेकर लोगो में बहुत असमंजस हैं जन्माष्टमी 23 अगस्त को मनाई जाए या 24 अगस्त को ये सवाल सबके मन में हैं वही मान्यता हैं कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद यानी कि भादो माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। इस तरह अष्टमी तिथि तो 23 अगस्त को पड़ रही हैं लिहाजा जन्माष्टमी इसी दिन होगी। मगर जिन्हें रोहिणी में पूजा करनी है वे 24 अगस्त को सुबह 3:45 बजे से कर सकते हैं कुछ लोगो के लिए अष्टमी ति​थि का महत्व सबसे अधिक हैं तो कुछ लोग रोहिणी नक्षत्र होने पर ही जन्माष्टमी की पूजा करना चाहते हैं।

इस साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तारीख को लेकर लोगो में बहुत असमंजस हैं जन्माष्टमी 23 अगस्त को मनाई जाए या 24 अगस्त को ये सवाल सबके मन में हैं वही मान्यता हैं कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद यानी कि भादो माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। इस तरह अष्टमी तिथि तो 23 अगस्त को पड़ रही हैं लिहाजा जन्माष्टमी इसी दिन होगी। मगर जिन्हें रोहिणी में पूजा करनी है वे 24 अगस्त को सुबह 3:45 बजे से कर सकते हैं कुछ लोगो के लिए अष्टमी ति​थि का महत्व सबसे अधिक हैं तो कुछ लोग रोहिणी नक्षत्र होने पर ही जन्माष्टमी की पूजा करना चाहते हैं। रोहिणी नक्षत्र में करनी है पूजा जानिए शुभ मुहूर्त