×

Astrology Tips: चट मंगनी पट ब्याह चाहते हैं तो आज ही करें ये ज्योतिष उपाय

 

हिंदू धर्म में बृहस्पति भगवान को देवताओं का गुरु कहा गया हैं मान्यताओं के मुताबिक बृहस्पति देव की पूजा अर्चना करने से शादी विवाह में आरही अड़चनें दूर हो जाती हैं मगर यह याद रखें कि बृहस्पति देव की पूजा गुरुवार के दिन ही करें। दूसरे घरों में शादी की शहनाई सुन आपका भी मन करता होगा कि आपके घर में मौजूद कुंवारे लड़के लड़कियों की शादी जल्दी हो जाए। अगर उनकी शादी में किसी भी तरह की अड़चनें या देरी हो रही हैं तो ज्योतिष द्वारा बताए गए कुछ उपाय करने से चट मंगनी पट ब्याह के योग बन जाते हैं तो आज हम आपको उन उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

कई बार लड़का लड़की योग्य होने के बाद भी विवाह में देरी होती हैं इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं ज्योतिष के मुताबिक कुंडली में दोष होने से शादी में अड़चने आने लगती हैं कई बार मंगल दोष या शनि की दशा खराब होना भी देर से विवाह का कारण बनता हैं। अगर आप अपने शादी योग्य लड़के लड़कियों का जल्दी विवाह करवाना चाहते हैं तो बृहस्पतिवार के दिन गाय की पूजा करें और भोग लगाएं। भोग में दो आटे के पेड़े पर थोड़ी हल्दी लगाकर थोड़ा गुड़ और चने की गीली दाल खिलाएं। ऐसी मान्यता है कि बृहस्पति देव की पूजा करने से विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं। गुरुवार को बृहस्पति देव की पूजा में पीले रंग के वस्त्र, हल्दी पीला फल, पीले पुष्प, चने की दाल और केला चढ़ाएं। इसके अलावा आप बृहस्पतिवार को व्रत रखकर पीला खाना खाएं और पीले वस्त्र भी धारण करें।

अगर किसी लड़के या लड़की की कुंडली में सूर्य ग्रह के कारण विवाह में बाधाएं आ रही हैं तो ब्रह्ममुहूर्त में सूर्य को जल अर्पित करें और मंत्र ऊँ सूर्याय: नम: का जाप करें। अगर लड़के लड़की को गेहूं के आटे और गुड़ से बने लड्डू का भोज जरूर लगाएं। ऐसा करने से विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं।